स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के साथ खूबसूरती निखारने के काम आता है सिरका, जानिए इसके इस्तेमाल और बेशुमार फायदे

इन दिनों मार्किट में अलग-अलग तरह के विनेगर मौजूद हैं, जिसमें एप्पल साइडर विनेगर से लेकर वाइट विनेगर तक शामिल होता है. भारत में सबसे ज्यादा एप्पल साइडर विनेगर और डिस्टिल्ड विनेगर के बारे में ही लोगों को पता है. ये दोनों विनेगर सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं और इनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है. अल्कोहिक लिक्विड का फर्मेंटेशन करके विनेगर तैयार होता है. कई फ़र्मेंटेड सामग्री जैसे- नारियल, चावल, खजूर, शहद आदि की मदद लेकर विनेगर बनाया जाता है. विनेगर के कई फायदे होते हैं. यह स्वास्थ्य से लेकर खूबसूरती निखारने के काम आता है. अक्सर लीग विनेगर खाफ्रीदते समय काफी कंफ्यूज रहते हैं. उन्हें समझ नहीं आता कि कौन सा विनेगर किस चीज में काम आता है. यदि आप भी उनमें से एक हैं तो आज का ये पोस्ट आपके लिए हैं. इस पोस्ट में हम आपको विभिन्न प्रकार के विनेगर और उसके इस्तेमाल के बारे में बताएंगे.

विनेगर यानी सिरका के प्रकार

एप्पल साइडर विनेगर

अमेरिका और भारत में इस विनेगर का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है. ये विनेगर हल्के पीले रंग का होता है जिसे सेब की मदद से बनाया जाता है. एप्पल इसे खास किस्म का फ्लेवर देता है. इसका इस्तेमाल सलाद ड्रेसिंग, मैरिनेड आदि में सबसे ज्यादा किया जाता है. वजन घटाने में एप्पल साइडर विनेगर को बहुत इफेक्टिव माना जाता है.

वाइट विनेगर

वाइट विनेगर का इस्तेमाल खाना पकाने में किया जाता है. खासकर चाइनीज़ खानों में इसका इस्तेमाल सबसे अधिक होता है. इसे वाइट वाइन से तैयार किया जाता है. तीखे स्वाद की वजह से इसका इस्तेमाल चिकन और फिश डिशेज में भी खूब किया जाता है.

राइस विनेगर

ये विनेगर के पुराने प्रकारों में से एक है. वाइट राइस को फर्मेंट करके इस विनेगर को तैयार किया जाता है. ये विनेगर सफ़ेद, लाल और काले रंग में उपलब्ध होता है. वाइट राइस विनेगर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल आचार बनाते वक्त किया जाता है और रेड राइस विनेगर सॉस और डिप बनाने के लिए प्रयोग में लाये जाते हैं.

बैलसेमिक विनेगर

इसे लोग डार्क ब्राउन विनेगर के तौर पर जानते हैं. इस विनेगर को अंगूर की मदद से बिना फ़िल्टर और फर्मेंट किये बनाया जाता है. अन्य विनेगर के जैसे इसे फ़र्मेंटेड अल्कोहल से नहीं बनाया जाता है. इस खासियत की वजह से ये विनेगर इटली में सबसे ज्यादा फेमस है. इसे अंगूरों को दबाकर तैयार किया जाता है और वाइन की तरह लंबे समय तक छोड़ दिया जाता है.

माल्ट विनेगर

ये विनेगर लाइट गोल्डन रंग का होता है. ये विनेगर ऑस्ट्रिया, जर्मनी और नीदरलैंड में काफी मशहूर है. इसे बीयर से तैयार किया जाता है और स्वाद में यह तीखा होता है. इसमें एसिटिक एसिड की मात्रा होती है जो वजन कंट्रोल करने में मदद करता है.

शुगरकेन विनेगर

ये विनेगर केन विनेगर के नाम से भी मशहूर है. जैसा कि आप नाम से समझ सकते हैं, इस विनेगर को गन्ने से बनाया जाता है. ये स्वाद में राइस विनेगर की तरह होता है. नाम में भले ही शुगर हो लेकिन असलियत में यह स्वाद में बिलकुल मीठा नहीं होता. स्वाद में यह अन्य विनेगर की तरह ही होता है.

घर के लिए विनेगर के फायदे

  1. हटाये जिद्दी दाग
  2. फूलों को रखे ताजा
  3. पौधों से दूर करे कीड़े
  4. भगाए चींटियों को
  5. साफ़ करे फ्रिज

विनेगर के स्वास्थ्य संबंधी लाभ

  1. दूर करे गले की खराश
  2. हिचकी करे दूर
  3. ब्लड शुगर कंट्रोल
  4. वजन प्रबंधन में कारगार
  5. मांसपेशियों को दे राहत
  6. कॉलेस्ट्रोल करे कम
  7. एंटीमाइक्रोबियल

विनेगर के ब्यूटी संबंधी लाभ

  1. बाल बनाये चमकदार
  2. डैंड्रफ करे दूर
  3. दूर करे एक्ने-पिम्पल
  4. टैनिंग दूर करे
  5. मुलायम त्वचा

पढ़ें स्वास्थ्य के लिए जहर से कम नहीं है बासी खाना, यदि आप भी करते हैं ये गलती तो तुरंत छोड़ दें

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button