अध्यात्म

भूलकर भी ना करें इन चीजों का दान, इन्हें दान करने से व्यक्ति बन जाता है गरीब

हमारे शास्त्रों में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिनको दान करना काफी अशुभ होता है। इन चीजों का दान करने से जीवन में धन की कमी आने लगती है। इसलिए आप इन चीजों का दान भूलकर भी ना करें।

झाड़ू का दान

झाड़ू को काफी शुभ माना जाता है और घर में झाड़ू को सही से रखा जाए तो लक्ष्मी मां प्रसन्न रहती हैं। झाड़ू को धन से जोड़कर देखा जाता है और इसलिए कहा जाता है कि कभी भी इसका दान नहीं करना चाहिए। झाड़ू के दान से लक्ष्मी मां नाराज हो जाती है और आपके जीवन में धन की कमी आ सकती है।

स्टील और प्लास्टिक का दान

स्टील की धातु से बनी किसी भी चीज का दान ना करें। स्टील का दान करना शुभ नहीं माना जाता है। इस धातु से बनी चीजों को दान करने से घर की शांति भंग हो जाती है और घर में हर वक्त लड़ाई होती रहती है। इसी तरह से प्लास्टिक की चीजों का दान करना भी शुभ नहीं होता है। प्लास्टिक की चीजों का दान करने से आर्थिक हालात पर फर्क पड़ता है और नौकरी या व्यापार में हानि होने लगती है।

पुराने कपड़े

कपड़ों का दान करना शुभ माना जाता है लेकिन पुराने या इस्तेमाल किए हुए कपड़ों का दान करने से पाप चढ़ता है। आप कभी भी किसी पंडित को अपने पहने हुए या फिर पुराने कपड़े दान में ना दें। ब्राह्मण को पुराने कपड़ों और पुरानी चीजों का दान देने से आपको दोष लग सकता है।

इस्तेमाल किया हुआ तेल

आप कभी भी प्रयोग किया हुआ या फिर पुराने तेल का दान ना करें। क्योंकि इस्तेमाल किए गए तेल का दान करने से आपके जीवन में कष्ट आना शुरू हो जाते हैं। इसलिए हमेशा आप नया और बिना इस्तेमाल किए हुए तेल का ही दान करें।

बासा खाना दान में ना दें

खाने का दान करना काफी शुभ दान होता है और खाना दान करने से आपको पुण्य की प्राप्ति होती है। लेकिन अगर कोई बासा या फिर झूठा खाना किसी को दान करता है तो उसको पाप चढ़ाता है और घर के लोगों की सेहत खराब रहने लगती है। इसलिए आप भूलकर भी बासे या झूठे खाने का दान ना करें।

धार्मिक ग्रंथ

धार्मिक ग्रंथ और विद्या से जुड़ी किसी भी चीज का दान करना सही नहीं माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप फटे हुए धार्मिक ग्रंथों का दान करतें हैं तो भगवान आप से नाराज हो जाते हैं। इसी तरह से फटी किताबों का दान करने से आपको विद्या हासिल करने में दिक्कत आ सकती है।

नुकीली चीज

चाकू और कैंचीं जैसी चीजों का दान भी नहीं करना चाहिए। इन चीजों को दान करने से घर में अशांति आ जाती है और घर का माहौल एकदम खराब हो जाता है। इसलिए आप कभी भी धारदार चीजों को किसी को भी दान ना करें।

इन चीजों का दान करना होता है शुभ-

नए कपड़े, जूते, दाल, चावल,आटा, कंबल और इत्यादि जैसी चीजों का दान करना शुभ माना जाता है और इन चीजों को दान करने से पुण्य मिलता है। गरीब लोगों को ताजा खाना खिलाना काफी शुभ होता है और ऐसा करने से आपको जीवन में तरक्की मिलती है। तेल का दान करने से आपके ग्रह दोष कम हो जाते हैं और  किसी भी काम में बाधा नहीं आती है।

Back to top button