अध्यात्म

किचन में इस तरह से रखें तवा बदल जाएगी आपकी किस्मत, धन की कभी भी नहीं होगी कमी

हर घर में तवे का इस्तेमाल किया जाता है और ये किचन में प्रयोग होने वाली सबसे जरूरी चीज होती है। तवे पर ही रोटी बनाई जाती हैं जिससे घर के लोगों का पेट भरता है। आप किस तरह से तवे का इस्तेमाल करते हैं इसका असर सीधा आप और आपके घर वालों पर पड़ता है। अगर आप अपने घर में तवे को अच्छे से रखते हैं तो आपके जीवन में धन और खुशियों की कभी भी कमी नहीं होती है। तवा राहु ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए इसको गंदा रखने से राहु का बुरी प्रभाव जीवन पर पड़ सकता है।

किचन में इस तरह से तवे को रखने से बदल जाएगी आपकी किस्मत

हमेशा साफ तवे का करें इस्तेमाल

आप जब भी रोटी बनाने के लिए किचन में जाएं तो तवे को साफ करने के बाद ही रोटी उसमें बनाएं। अक्सर कई बार लोग गंदे तवे पर ही रोटी बना देते हैं, जो कि एकदम गलत होता है। ऐसी मान्यता है कि अगर गंदे तवे पर खाना बनाया जाता है तो इसका सीधा प्रभाव पति की सेहत पर पड़ता है। तवे की तरह ही हमेशा साफ कढ़ी में ही खाना बनाएं।

सुबह सबसे पहले धोएं तवा

सुबह किचन में खाना बनाने से पहले आप तवा जरूर धोया करें, चाहे वो साफ हो तो भी। अगर आप सुबह खाना बनाने से पहले तवा नहीं धोते हैं तो इसका असर घर के सदस्यों की सेहत पर पड़ता था और घर में राहु के कुप्रभाव भी पड़ जाता है।

रात को कभी भी गंदा तवा ना रखें

रात को खाना बनाने के बाद तवे को हमेशा साफ करके ही रखें। साथ में ही किचन को भी रात को गंदा ना छोड़े। किचन की अच्छे से सफाई करने के बाद ही आप सोने जाएं। रात भर किचन में गंदा तवा होने से इसका असर घर की शांति पर पड़ता है और घर में लड़ाई होने लगती है।

तवे पर डाले नमक

सुबह तवा साफ करने के बाद आप सबसे पहले तवे को हल्का सा गर्म कर उसमें थोड़ा सा नमक डालें। फिर उस नमक को थोड़ा सा भून लें। इसके बाद आप कपड़े की मदद से तवे को साफ कर दें। ऐसा करने के बाद आप तवे  पर रोटी बना लें। वहीं तवे पर बनी पहली रोटी को आप किसी जानवर को खिला दें। हालांकि तवे पर नमक डालते समय आप इस बात का ध्यान रखें की नमक के संग कोई अन्य मसला या लाल मिर्च मिली हुई ना हो। ये टोटका करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी और घर में शांति बनी रहेगी।

छुपाकर रखें तवा

आप जब तवे का प्रयोग नहीं करते हैं तो आप इसे किसी ऐसी जगह पर रखें की किसी की भी और ना ही आपकी नजर इसपर पड़े। इसके साथ ही तवे को कभी भी आप उल्टा करके ना रखें। किचन में उल्टा तवा रखने से घर में लड़ाई होने लगती है और घर की शांति खत्म हो जाती है।

गर्म तवे पर पानी ना डाले

अक्सर लोग गर्म तवे को सीधा धोने के लिए रख देते हैं और उसको ठंडा करने के लिए उसमें पानी डाल लेते हैं। जो कि एकदम गलत होता है। ऐसा कहा जाता है कि गर्म तवे पर पानी डालने से जो आवाज आती है वो शुभ नहीं होती है और आपके जिंदगी में दिक्कते आने लग जाती है।

जितना हो सके उतना साफ रखें तवा

आपका तवा जितना चमकता है उतनी अच्छी ही आपकी किस्मत भी चमकती है। इसलिए कहा जाता है कि आप तवे को हमेशा अच्छे से रगड़ कर साफ करें और इसको साफ करने के दौरान नींबू का इस्तेमाल करें। ताकि ये ज्यादा से ज्यादा चमक सके। हालांकि आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आप कभी भी इसे साफ करते समय किसी पेनी या तीखी चीजा का इस्तेमाल नहीं करें। क्यों इसको खुरचने से आपकी किस्मत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Back to top button