अगर सही मात्रा में खाई जाए भांग, तो किसी औषधि से कम नहीं, जानें इससे जुड़े फायदे इस तरह से करें भांग का सेवन, शरीर को होंगे कई फायदे, चमक जाएगा चेहरा

अक्सर कई लोग भांग को सेहत के लिए सही नहीं मानते हैं  और इसका सेवन करने से बचते हैं। क्योंकि उनको ऐसा लगता है कि इसको पीने से शरीर और दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। हालांकि ये बात काफी हद तक सही भी है कि अगर आप अधिक मात्रा में इसका सेवन कर लेते हैं तो ये आपके लिए हानिकारण हो सकती हैं। मगर भांग का अगर सही मात्रा में सेवन किया जाए तो ये किसी औषधि से कम नहीं हैं। भांग को खाने से शरीर और त्वचा को कई तरह के लाभ मिलते हैं।

भांग से जुड़े फायदे  –

घाव जल्द ठीक हो

चोट लगने पर आप उसके घाव पर भांग का लेप लगा लें। इसका लेप चोट पर लगाने से आपका घाव सूखने लग जाएगा और जल्दी ही ठीक हो जाएगा। भांग का लेप बनाने के लिए आप इसे पीस लें और इस लेप को घाव पर लगा लें और ऊपर से कपड़ा बांध लें। वहीं आठ घंटों बाद आप इसे साफ कर दें और कुछ देर घाव को हवा लगने दें। फिर आप दोबार से लेप अपने घाव पर लगा लें।

वजन कम करे

भांग के बीज प्रोटनी का स्रोत होते हैं और इनके अंदर 20 अमीनो एसिड भी पाया जाता है। इसके बीज के पाउडर का सेवन करने से शरीर की कैलोरी को खत्म करने में मदद मिलती है। आप बस थोड़ी सी मात्रा में भांग के बीज के पाउडर को पानी के साथ ले लें। इसको खाने के कुछ दिनों बाद ही आपके शरीर की कैलोरी खत्म होने लग जाएगी। जिसके चलते आपका वजन कम हो जाएगा।

मांसपेशियों का विकास

मांसपेशियों के विकास के लिए भी भांग को काफी अच्छा माना जाता है और जो लोग बॉडी बनाना चाहते हैं उनके लिए ये लाभकारी होती है। आप बस करसत या जिम करने के बाद भांग के कुछ पत्तों या थोड़े से बीजों को किसी शेक में डालकर पी लें।

मानसिक रोगियों के लिए

मानसिक रोगियों के लिए भांग किसी औषधि से कम नहीं हैं। भांग को पीने से दिमाग पर अच्छा असर पड़ता है। हालांकि अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लिया जाए तो मानसिक संतुलन पर बुरा असर भी पड़ सकता है और वो बिगड़ सकता है। इसलिए आप संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करें। आयुर्वेद के मुताबिक अगर मानसिक रोगी 125 मिलीग्राम की मात्रा में 60 मात्रा हींग मिलाकर खाए तो उनके दिमाग पर इसका अच्छा असर पड़ता है।

सिरदर्द करे दूर

भांग के पत्तों की मदद से सिर का दर्द भी दूर हो जाता है। आप बस भांग के पत्तों का अर्क निकाल लें और उसकी कुछ बूंदे अपने कान में डाल लें।  ऐसा करने से आपका सिरदर्द एकदम दूर हो जाएगा।

भूख बढ़ानी हो तो

भूख ना लगने की समस्या से परेशान लोग भांग पीएं। इसको पीने से आपकी भूख बढ़ने लग जाएगी। भूख बढ़ाने हेतु आप एक ही मात्रा में काली मिर्च के पाउडर के साथ भांग का चूर्ण मिला लें और इस मिश्रण को खा लें। आप इस मिश्रण को पानी के साथ ले सकते हैं। दिन में दो बार सुबह और शाम के समय इसे खाने से आपकी भूख बढ़ने लग जाएगी। वहीं जैसे ही भूख ना लगने की समस्या खत्म हो जाए आप इसे खाना छोड़ दें। भांग को खाने से पाचनशक्ति भी मजबूत होती है। इसके अलावा अगर आपका मूड बार बार खराब होता है तो आप इसके पत्ते चबा लें। आपका मूड़ सही हो जाएगा। क्योंकि इसको खाने से इंद्रि‍यों की तीव्रता में इजाफा हो जाता है।

चेहरे को चमकाए

भांग की मदद से त्वचा को भी निखार जा सकता है। अगर आपकी त्वचा काफी रूखी है तो आप उसपर भांग के पत्तों का पेस्ट बनाकर लगाएं। भांग के पत्तों का पेस्ट बनाने के लिए आपको बस इसके कुछ पत्तों को अच्छे से पीसना होगा और एक लेप तैयार करना होगा। आप चाहे तो इस पेस्ट में शहद को भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए रखें और फिर पानी से साफ कर दें।

Share this