दिलचस्प

अगर आपके फोन में है ये गेम तो तुरंत कर दें इसे डिलीट, इस गेम ने ले ली है कई लोगों की जान

ऑनलाइन गेम खेलना दो लड़कों को काफी भारी पड़ गया है और उनकी मौत गेम खेलने के दौरान हो गई है। ये हादसा महाराष्ट्र के हिंगोली जिले का है। बताया जा रहा है कि इस जगह दो युवक ऑनलाइन गेम ‘पबजी’ खेल रहे थे और तभी वो ट्रेन की चपेट में आ गए। जिसके चलते उनकी मौत हो गई। ये घटना शनिवार को हुई है और मरने वालों के नाम नागेश गोरे और स्वप्निल अन्नापूर्णे हैं। पुलिस के अनुसार शनिवार की शाम ये दोनों युवक रेल की पटरी के पास पबजी नामक गेम खेल रहे थे और तभी अचानक से ट्रेक पर ट्रेन आ गई और इस ट्रेन के नीचे आकर इन दोनों की मौत हो गई है। इस गेम की लत के कारण ही कुछ समय पहले एक कश्मीरी युवक की भी मौत हो गई थी। जो कि इस गेम को खेलकर मानसिक रूप से बीमार हो गया था।

गेम खेलने में थे मगन

पुलिस के अनुसार ये दोनों युवक गेम खेलने में इतने मगन थे कि इन्होंने ट्रेन की आवाज तक नहीं सुनी। जिस ट्रेन के नीचे आकर इनकी जान गई है वो ट्रेन हैदराबाद से अजमेर जा रही थी। इन दोनों के ट्रेन के नीचे आने के कई घंटों बाद लोगों को इस हादसे की जानकारी मिली और इनके शव लोगों को घटनास्थल से देर रात को मिले। जिसके बाद इन दोनों की दुर्घटनावश मौत का केस हिंगोली थाने में दर्ज करवाया गया। पुलिस के मुताबिक हादसे में मरे नागेश गोरे नामक युवक की आयु 24 और स्वप्निल अन्नापूर्णे नामक युवक की आयु  महज 22  साल की थी।

गुजरात राज्य के कई जिलों में प्रतिबंधित है ये गेम

पबजी नामक ये गेम आजकल लोगों द्वारा खूब खेली जा रही है और कई लोगों को इस गेम की लत लग गई है। इस गेम के चलते कई लोगों की जान भी जा चुकी है। लड़ाई करने से जुड़ी इस गेम पर तो गुजरात राज्य के कई जिलों में प्रतिबंध तक लगा हुआ है और इन जिलों में जो लोग इस गेम को खेलते हुए पाए जाते हैं उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई करती है। अहमदाबाद पुलिस आयुक्त ने इस गेम से जुड़ी एक अधिसूचना जारी की है, जिसमें इस गेम पर प्रतिबंध लगाने की बात कही गई है। इस राज्य में हाल ही में तीन लोगों को ये गेम खेलने के चलते पुलिस ने गिरफ्तार भी कर लिया था और उनपर कार्रवाई की गई थी। दो दिनों के अंदर ही इस गेम को खेलने के चलते लगभग 100 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। जिसमें से ज्यादातर कॉलेज जाने वाले छात्र हैं। दरअसल इस राज्य की सरकार का कहना है कि इस खेल के चलते युवाओं की जिंदगी पर खराब असर पड़ रहा है और उनकी जिंदगी बर्बाद हो रही है। गुजरात के अलावा और भी ऐसे कई राज्य हैं जहां पर इस गेम पर बैन लगाने पर विचार किया जा रहा है।

आखिर क्या है इस गेम में

पबजी नामक इस गेम का पूरा नाम प्लेयर अननोन्स बैटलग्राउंड गेम है और इस गेम को दक्षिण कोरियाई देश की एक कंपनी ने बनाया है। फोन में खेले जाने वाली इस गेम के तहत 100 खिलाड़ियों को एक आईलैंड पर उतारा जाता है। जिसके बाद उनके बीच में दुश्मनों को मारने का मुकाबला होता है और जो लोग इस गेम के अंत तक बच जाते हैं वो इस गेम के विजता होते हैं। इस गेम को साल 2017 में शुरू किया गया था और बेहद ही कम समय के अंदर ये गेम हिट हो गई है और इसका क्रेज लोगों पर खूब चढ़ाया हुआ है। भारत में कई लोगों ने अपने फोन में इस गेम को डाउनलोड कर रखा है और घंटों भर तक पबजी खेलने में लगे रहते हैं।

Back to top button