बॉलीवुड

अपने गलतियों की वजह से अपनी प्रॉपर्टी खो दिए थे शशि कपूर, हो गए थे बिल्कुल कंगाल लेकिन फिर..

बीते जमाने के बेहतरीन एक्टर शशि कपूर को बॉलीवुड कभी नहीं भूल सकता. उन्होंने इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक फिल्में दी और कुछ ऐतिहासिक फिल्मों का भी हिस्सा रहे. उन्हें परणोपरांत दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया, उनके अभिनय का तोड़ किसी के पास नहीं था. लंबे समय से बीमारी के कारण उनका निधन साल 2017 में 80 साल की उम्र में हो गया था और उनके निधन की खबर इंटरनेशनल स्तर पर दिखाई गई थी. अगर वे जिंदा होते तो 18 मार्च को अपना 81वां जन्मदिन मना रहे होते लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था. अपने जीवन में वो सब हासिल किया जो वे चाहते थे फिर भी अपने गलतियों की वजह से अपनी प्रॉपर्टी खो दिए थे शशि कपूर, इसके पीछे की खबर कई बड़े मीडिया पार्टनर ने छापी थी.

अपने गलतियों की वजह से अपनी प्रॉपर्टी खो दिए थे शशि कपूर

कई सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाले शशि कपूर ने अपने लाइफ में कुछ ऐसी गलतियां की जिसकी वजह से वे कंगाल तक हो गए थे. इतनाकि उनको कर्ज चुकाने के लिए अपनी प्रॉपर्टी भी बेचनी पड़ी थी. शशि कपूर ने फिल्मों में काम करने के साथ कुछ फिल्मों को प्रोड्यूस भी किया था और उन्हीं फिल्मों में एक थी फिल्म अजूबा (1991) जिसमें अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, सोनम और डिंपल कपाड़िया मुख्य किरदार में थे. फिल्म को निर्देशित और निर्मित शशि कपूर ने किया था.

इस फिल्म को बनाने में उनका करीब 3.50 करोड़ रुपये लगा था और फिल्म के फ्लॉप होने पर उन्हें इसका खामियाजा उठाना पड़ा था. इस फिल्म के नुकसान की भरपाई उन्होंने अपनी प्रॉपर्टी बेचकर की थी. इसके बाद उन्होने फिल्म उत्सव (1984) बनाई वो भी फ्लॉप हुई जबकि फिल्म में अमिताभ बच्चन लीड रोल में थे, मगर फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग के बाद अमिताभ बच्चन के साथ हादसा हुआ और इसमें शशि कपूर ने खुद काम किया. इसमें भी करोड़ों का नुकसान हुआ था. 60 के दशक में शशि कपूर की हर फिल्म हिट होती थी लेकिन इसी दौर में अचानकर उन्हें काम मिलना बंद हो गया और इसी कारण उनके हाथ से पैसा खत्म होने लगा.

इसी दौर का जिक्र करते हुए उनके बेटे कुणाल कपूर ने बताया, ’60 के दशक में पापा को काम मिलना बंद हो गया था और उन्हें अपनी फेवरेट स्पोर्ट कार बेचनी पड़ी थी. हमारे पास पैसे नहीं थे इसलिए मां ने सामान बेचना शुरु कर दिया.’ 60 के दशक में शशि कपूर का गिरता स्टारडम देखकर कोई एक्ट्रेस भी उनके साथ काम नहीं करना चाहती थी इसी दौर में नंदा ने उनके साथ फिल्म जब जब फूल खिले में काम किया और ये फिल्म सुपरहिट हुई. इसके बाद दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया था.

दोबारा चमका था शशि कपूर का सितारा

70 के दशक में शशि कपूर का सितारा एक बार फिर चमका और उस दौर में उन्होने शर्मिली, रोटी कपड़ा और मकान, दीवार, कभी-कभी, फकीरा, त्रिशूल, सत्यम शिवम सुंदरम, सुहाग, काला पत्थर, आ गले लग जा, शान, नमक हलाल, प्यार का मौसम जैसी कई फिल्मों में काम किया. इसके अलावा शशि कपूर ने कन्यादान, वक्त, धर्मपुत्र, दो और दो पांच, आग, चोर मचाए शोर, सिलसिला, हसीना मान जाएगी, फांसी, आपबीती जैसी फिल्मों में काम किया.

Back to top button