इन जगहों पर रंगों से नहीं कीचड़, वाइन, आटे और अंडों से खेली जाती है होली इन देशों में एकदम अलग तरह से मनाई जाती है होली, लोगों को रंग की जगह लगाया जाता है कीचड़

होली का त्योहार भारत में खूब जोश के साथ मनाया जाता है और इस पर्व के दौरान लोग एक दूसरो को रंग लगते हैं। भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में कई जगहों पर लोग रंगों की जगह फूलों से भी होली खलते हैं और मौज मस्ती करते हैं। हालांकि भारत के अलावा अन्य देशों में भी होली के जैसे ही फेस्टिवल मनाएं जातें हैं। मगर इन फेस्टिवल के दौरान लोग रंग और पानी की जगह अंडे, कीचड़, वाइन जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। दुनिया के किन कोनों में ये त्योहार मनाएं जाते हैं और इन त्योहारों के दौरान लोग क्या करते हैं ये हम आपको आज बताने जा रहे हैं।

बोरायोंग मड फेस्टिवल

बोरायोंग मड फेस्टिवल साउथ कोरिया देश का फेस्टिवल है और इस त्योहार के दौरान लोग एक दूसरे को कीचड़ में फेंकते हैं और कीचड़ के अंदर मौज मस्ती करते हैं। ये त्योहार इस देश के साउथ ऑफ सियोल में खूब मनाया जाता है। गर्मी के समय आने वाले इस त्योहार को इस देश के लोग खूब जोश के संग मनाते हैं।

ला टोमाटिना

ला टोमाटिना पर्व का नाम आप लोगों ने जरूर सुना होगा। इस पर्व को स्पेन में मनाया जाता है। इस पर्व के दौरान लोग टमाटर से होली खलते हैं और एक दूसरे को टमाटर मारते हैं। फिल्म ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा में भी इस त्योहार को मनाते हुए दिखाया गया है। ये पर्व ज्यादातर बैनल के वैलेनशैन में  मनाया जाता है और ये पर्व दुनिया भर में फेमस है। टमाटर से जुड़ा ये फेस्टिवल हर साल अगस्त महीने के अंत में आता है और इस फेस्टिवल में शामिल होने के लिए अन्य देशों से लोग स्पेन भी आते हैं।

बैटल ऑफ वाइन

इस पर्व में स्पेन देश के लोग वाइन से होली खेलते हैं। बैटल ऑफ वाइन नाम से प्रसिद्ध ये त्योहार नॉर्थ स्पेन के ला रॉइजा रीज़न के होलरा टाउन में मनाया जाता है। इस पर्व के दौरान लोग एक दूसरे पर वाइन फेंकते हैं। साथ में ही वाइन से जुड़े कई तरह के मुकाबले भी रखे जाते हैं। जैसे की लोगों के बीच ज्यादा से ज्यादा वाइन पीने का कॉम्पिटिशन होता है। जून के महीने में आने वाले इस फेस्टिवल के दौरान बाल्टियां भरके वाइन एक दूसरे पर डाली जाती हैं। इसी पर्व की तरह एल्स एनफर्नियाट्स नामक फेस्टिवल भी स्पेन देश में मनाया जाता है और इस फेस्टिवल के दौरान लोग एक दूसरे पर अंडे और आटे के गोले फेंकते हैं।

सोनक्रन फेस्टिवल

सोनक्रम फेस्टिवल को पानी से खेला जाता है और इस फेस्टिवल के दौरान लोग एक दूसरे पर ठंडा बर्फिले पानी फेंकते हैं। ठंडे बर्फिले पानी से जुड़ा ये त्योहार थाईलैंड में मनाया जाता है। इस त्योहार को न्यू ईयर पार्टी के समय मानया जाता है और न्यू ईयर के दौरान लोगों पर ठंडा पानी फेंका जाता है।

गार्मा फेस्टिवल

गार्मा फेस्टिवल एक अलग तरह का ही फेस्टिवल है। जहां भारत में लोग होली पर एक दूसरे को रंग लगाते हैं। वहीं गार्मा फेस्टिवल के दौरान लोग अपने आपको को खुद से पेंट करते हैं और फिर डांस करते हैं। ये फेस्टिवल ऑस्ट्रेलिया में गर्मियों के समय मनाया जाता है।