दिलचस्प

पाकिस्तान में इंसानियत हुई शर्मसार, शादीशुदा महिला को अगवा कर जबरन मुसलमान बना किया निकाह

पाकिस्तान में एक शादीशुदा महिला को पहले उसके घर से अगवा कर लिया जाता है और फिर उसका धर्म परिवर्तन करवा उससे जबरदस्ती शादी कर ली जाती है। वहीं जब इस महिला का पति इस बात की शिकायत पुलिस से करता है तो पाकिस्तान की पुलिस उसे चुप रहने की सलाह देती है। पाकिस्तान में ये घटना 25 फरवरी को घटी है। बताया जा रहा है साइमा नाम की 35 साल की महिला को एक स्थानीय गुंडे खालिद सट्टी ने उसके घर से अगवा कर लिया था और फिर साइमा जो कि ईसाई हैं, उसे धर्म बदलने के लिए मजबूर किया गया। साइमा का धर्म बदलवाने के बाद खालिद ने फिर उससे निकाह कर लिया। पाकिस्तान में इंसानियत को शर्मसार करने वाली ये घटना इस्लामाबाद की है और इस घटना ने पाकिस्तान की सरकार और पुलिस की पोल खोलकर रख दी है।

क्या है पूरा मामला

साइमा के पति नाविद के अनुसार वो 25 फरवरी की रात कॉल सेंटर में नाइट शिफ्ट की ड्यूटी कर रहा था और उसी दौरान उसके घर में आकर खालिद सट्टी नामक एक व्यक्ति ने उसकी पत्नी को अगवा कर लिया। अपने ऑफिस से जब नाविद अपने घर आए तो उसने अपनी पत्नी को घर में नहीं पाया। अपनी पत्नी को लापता देख नाविद ने पुलिस थाने में जाकर रिपोर्ट लिखवानी चाही। लेकिन पुलिस ने नाविद की शिकायत दर्ज नहीं कि और उसे चुप रहने को कहा। नाविद के अनुसार पुलिस ने उसे  इस कदर डराया कि वो अपने तीन बच्चों के साथ अपना घर छोड़कर कहीं और रहने लगा। नाविद और साइमा की शादी को 15 साल हुए हैं और इनके तीन बच्चे हैं जिनमें से इनके एक 4, 8 और 13 साल का लड़का हैं।

एक मार्च को नाविद ने पुलिस वालों को आत्महत्या की धमकी देकर अपनी पत्नी के अगवा होने की रिपोर्ट थाने में दर्ज करवाई। रिपोर्ट दर्ज होने के चार दिन बाद पुलिस ने नाविद को बुलाकर उसे समझाया कि उसकी पत्नी ने अपना मजहब बदल लिया है और दूसरा निकाह कर लिया है।नाविद के मुताबिक पुलिस ने उसको साइमा के मजहब बदलने के दस्तावेज भी दिखाए, लेकिन उन दस्तावेजों पर मौलवी के हस्ताक्षर नहीं थे। नाविद ने अपनी पत्नी के मजहब बदलने वाले दस्तावेजों को फर्जी बताया है और इन कागजों को अदलात में चुनौती दी है। जिसके बाद 19 मार्च को अदालत में इस मामले की सुनवाई की जानी हैं। वहीं नाविद की पत्नी इस समय एक महिला आश्रम में है। नाविद के अनुसार उसकी पत्नी के साथ  खूब मारपीट भी की गई है और उसे काफी चोट आई है।

सोशल मीडिया के जरिए सुनाई अपनी कहानी

पुलिस के मदद ना करने के बाद नाविद ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी पत्नी के साथ हुए जुल्म की पूरी कहानी लोगों तक पहुंचाई। सोशल मीडिया पर नाविद की वीडियो खूब वायलर भी हुई । कुछ मानवाधिकर एक्टिविस्ट नाविद की मदद करने के लिए अब आगे भी आए है और उन्होंने 17 मार्च को इस्लामाबाद के नेशनल प्रेस क्लब के सामने धरना दिया है।

गौरतलब है कि ये पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान में इस तरह की कोई घटना घटी हो। इस देश में अक्सर लड़कियों को अगवा कर लिया जाता है और फिर उनका धर्म बदलवा दिया जाता है और उनसे जबरदस्ती निकाह कर लिया जाता है।

Back to top button