अध्यात्म

खुशखबरी: वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले श्रृद्धालुओं को मुफ्त में मिलेगी ये खास सुविधाएं

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: वैष्णो देवी माता के मंदिर को लेकर भक्तों में श्रृद्धा और आस्था कूट-कूटकर भरी है। पूरे देश के कोने-कोने से लोग माता के दर्शन के लिए आते हैं और इतनी लंबी चढ़ाई चढ़कर माता के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। माता के दर्शन के लिए बच्चे से लेकर बूढ़े तक आते हैं। हालांकि पुराने समय में माता वैष्णों का चढ़ाई काफी मुश्किल भरी होती थी। लेकिन आज के समय में दर्शनार्थियों के लिए श्राइन बोर्ड ने कई ऐसे काम करे हैं जिससे लोगों के लिए ये यात्रा सरल बन जाए।

 

बता दें कि मां वैष्णों देवी के दर्शन के लिए कटरा आने वाले श्रद्धालुओं के लिए श्राइन बोर्ड एक खुशखबरी लेकर आया है। बता दें कि श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए एक और पांच मंजिला भवन का निर्माण शुरू करवा दिया है। दुर्गा भवन के इस पुनर्निर्माण के लिए राज्यपाल ने इलेक्ट्रानिक तरीके से राजभवन से ही नींव का पत्थर रखा है। बता दें कि ये बिल्डिंग 14,800 स्केयर फुट में बन रही हैं जिसमें औसतन चार हजार श्रद्धालु निःशुल्क ठहर सकेंगे।

इस बिल्डिंग के निर्माण में पचास करोड़ रूपए खर्च हो रहे हैं। लेकिन इस भवन के निर्माण के बाद यात्रियों को काफी लाभ होगा, क्योंकि उनको होटल में रूकने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेंगी। इस नए भवन में यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए यहां पर लॉकर, शौचालय, कंबल, स्नैक्स, चार लिफ्ट तक का इंतजाम किया जा रहा है। इसके साथ ही बता दें कि यह इमारत भूकंप रोधी होगी। इमारत की ऊपर वाली छत वर्तमान ट्रैक की ऊंचाई के बराबर होगी और इसकी डिजाइन को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि लोग यहां पर आराम कर सकें।

बता दें कि श्रद्धालुओं के लिए बनने वाली यह नई इमारत माता के भवन पर बनी अब तक की सबसे बड़ी इमारत होगी और पुराने भवन से दोगुनी होगी। इस इमारत को बनाने गए प्लान के तहत भवन का बाहर वाला द्वार ट्रैक के साथ सीधा जुड़ा होगा। यह भवन साल 2031 तक बन तक तैयार हो जाएगा, जहां पर श्रद्धालुओं के नि: शुल्क ठहरने की व्यवस्था होगी। इस नए भवन के निर्माण के मौके पर राज्यपाल ने श्राइन बोर्ड के सीईओ को निर्देश दिए कि वह इस भवन के निर्माण कार्य को तेजी के साथ करवाएं ताकि श्रद्धालुओं को यह सुविधा जल्द से जल्द मिल सके।राज्यपाल ने बताया कि इस नई इमारत में वेस्ट पानी को रिसाइकिल करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाने की बात हो रही है।

इस इमारत के निर्माण से एक बात तो साफ है कि अगर इसका निर्माण हो जाता है तो यह श्रद्धालुओं के लिए काफी बेहतर रहेगा जो उनकी यात्रा को सरल और सुविधाजनक बनाएगा।

Back to top button