बॉलीवुड

48 साल के हुए कॉमेडी किंग राजपाल यादव, गरीबी में गुजरा बचपन लेकिन एक्टिंग के लिए नौकरी को दिखा दिया था ठेंगा

बॉलीवुड में कॉमेडी करने वाले जॉनी लीवर और परेश रावल के अलावा किसी और नाम सामने आता है तो वो हैं राजपाल यादव। हाल ही में राजपाल यादव ने अपना 48वां जन्मदिन मनाया है। यूपी के शाहजहांपुर में जन्में राजपाल ने कई फिल्मों में काम किया है। हाल ही में उनकी फिल्म टोटल धमाल रिलीज हुई है जो बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर रही है। राजपाल ने बॉलीवुड में कड़ी मेहनत के बाद ये मुकाम पाया और अपने गजब की कॉमिक टाइमिंग के चलते वो दर्शकों के दिलों में बस गए।

पढ़ाई में नहीं लगता था मन

राजपाल यादव का बचपन बहुत ही गरीबी में गुजरा। उनके पिता किसान थे और खेती से ही 6 बच्चों का पालन पोषण करते थे। राजपाल यादव के अंदर पढ़ाई को लेकर कोई भी दिलचस्पी नहीं थी इस वजह से क्लास में उनकी काफी पिटाई भी होती था। हालांकि किसी तरह उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली और इंटर का परीक्षा  पास करने के बाद एक फैक्ट्री में टेलरिंग का काम शुरु कर दिया था, लेकिन उनकी मंजिल तो बॉलीवुड थी। काम में भी उनका मन नहीं लगा औऱ उन्होंने नाटक में काम करना शुरु कर दिया।

एक इंटरव्यू में राजपाल बताते हैं कि उनके पिता ने इस उम्मीद के साथ गांव के स्कूल से निकालकर शहर के स्कूल में उनका नाम लिखवाया था कि वो कुछ पढ़ाई लिखाई कर लेंगे। शहर के स्कूल ले जाने के लिए ट्रक भी आया करती थी। एक बार गलती से उनकी ट्रक भी छूट गई तो 65 किमी तक साइकिल चलाकर वो घर पहुंचे थे। राजपाल यादव ने बताया कि इंटर पास करने के बाद 1989 से 1991 तक क्लॉथ फैक्ट्री में टेलरिंग का काम का था।

पहले नाटक के पैसे में मिला था धोखा

उन्हें एक्टिंग फील्ड में जाने का शौक पूरा करने के लिए 1994 में लखनऊ यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन किया और फिर एनएसडी में एडमिशन लिया। इसी दौरान उन्हें एक नाटक में काम करने का मौका मिला। नाटक किया तो पैसे मिले 3300 रुपए, लेकिन सीनियर ने 2200 खुद रखकर 1100 पकड़ा दिए।

एक्टिंग में उनकी जान बसती थी। एनएसडी में पढ़ाई के दौरान उन्हें 20 हजार रुपए की सैलरी पर नौकरी भी ऑफर हुई, लेकिन अपने एक्टिंग के शौक को पूरा करने के लिए उन्होंने वो नौकरी भी ठुकरा दी थी। इसके बाद दिल्ली से मुंबई आ गए। बहुत स्ट्रगल किया, ऑडिशन दिय़ा और फिर एक सीरियल का काम मिला। उन्हें एक एपिसोड के एक हजार रुपए मिलते थे।

नहीं छोड़ा एक्टर बनने का ख्वाब

इसके बाद 1999 में फिल्म मस्त औऱ शूल में छोटे छोटे रोल प्ले करना का मिला। राजपाल य़ादव को पहचान मिली फिल्म  जंगल से जिसमें उन्होने आतंकवादी का रोल निभाया। इसके बाद उन्हें लगातार बेहतरीन फिल्में मिलती रहीं। चुप चुप के, भूल भूलैया, मालामाल वीकली जैसी फिल्मों से उन्होंने अपनी पहचान बना लीं।

राजपाल की एक खूबसूरत पत्नी हैं राधा और दोनों की दो बेटियां हैं। राजपाल की एक बेटी उनकी पहली पत्नी करुणा से है। ज्योति के जन्म के वक्त उनकी मां की मौत हो गई। राजपाल तो अपनी बेटी ज्योति की शादी कुंडरा में एक बैंकर से करवा चुके है। बता दें कि राजपाल यादव जेल की सजा भी काट चुके हैं। उनका 5 करोड़ का चेक बाउंस हो गया था  जिसके बाद उन्हें तीन महीने की सजा सुनाई गई थी। फिलहाल वो जेल से बाहर हैं और बहुत जल्द चंडीगढ़ अमृतसर चंडीगढ़ फिल्म में नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें

Back to top button