विशेष

पाकिस्तान के बालाकोट के बाद भारतीय सेना ने चुपचाप की तीसरी सर्जिकल स्ट्राइक,उड़े दुश्मनों के होश

पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को तहस-नहस कर दिया था. ठिकानों पर भारत द्वारा किये गए इस एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने कहा था कि उन्हें किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ है. बता दें, पाकिस्तानी अवाम ने भारत द्वारा किये गए एयर स्ट्राइक पर सवाल उठाये थे और कहा था कि भारतीय विमान ने जो बम गिराए थे वह जंगल में गिरे थे जिसमें केवल पेड़ों को नुकसान पहुंचा था. खैर, सच क्या है ये तो पूरा हिंदुस्तान जानता है. हाल ही में एक बार फिर भारतीय सेना ने म्यांमार बॉर्डर पर आतंकियों के कैंप को तबाह कर दिया है. भारतीय सेना ने चुपचाप ये तीसरी सर्जिकल स्ट्राइक की और किसी को कानोंकान खबर भी नहीं हुई. सूत्रों की मानें तो इंडियन आर्मी ने म्यांमार बॉर्डर पर म्यांमार आर्मी के साथ मिलकर कई आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया है.

दो हफ़्तों तक चला ऑपरेशन

अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इस जॉइंट ऑपरेशन को बीते 17 फरवरी को शुरू किया गया था. आतंकियों को खत्म करने का ये ऑपरेशन लगभग दो हफ़्तों तक चला. सूत्रों के मुताबिक रोहिंग्या आतंकी समूह अराकान आर्मी ने मिजोरम सीमा पर नए आतंकी ठिकाने बना लिए थे. ख़बरों के अनुसार यह विद्रोही ग्रुप म्यांमार का है. ये आतंकी समूह कालादान प्रोजेक्ट को निशाना बनाने की तैयारी कर रहा था. बता दें, इस नए प्रोजेक्ट से फ्यूचर में नार्थ-ईस्ट के गेटवे खुल जाएंगे. इसी बात को ध्यान में रखते हुए म्यांमार-भारत आर्मी के पहले राउंड में मिजोरम की सीमा पर नवनिर्मित शिविरों को तहस-नहस किया गया और उसके बाद दूसरे भाग में टागा में NSCN (K) के मुख्यालय को तबाह किया गया. इससे वहां मौजूद कई शिविर तबाह हो गए.

बता दें, काचिन के इंडिपेंडेंस आर्मी ने अराकान आर्मी को चीन के नार्थ बॉर्डर तक ट्रेनिंग दी थी. सूत्रों के अनुसार, विद्रोहियों ने अरुणाचल से सटे क्षेत्रों से मिजोरम सीमा तक 1000 किलोमीटर की यात्रा की.

पढ़ें एयर सर्जिकल स्ट्राइक पर बोली पाकिस्तानी एक्ट्रेस माहिरा खान, पाक के लिए कह दी ये बड़ी बात

पढ़ें आज भी इस वजह से खौफजदा है पाकिस्तान, जाने सर्जिकल स्ट्राइक की कहानी, एक्स आर्मी चीफ के जुबानी

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

 

Back to top button