स्वास्थ्य

अगर आपको भी नहीं आती है रात में अच्छी नींद तो अपनाइए ये 5 तरीके, आएगी सुकून भरी नींद

आजकल की जनरेशन रात के 12 बजे के पहले सोती नहीं है और इतने बजे तक तो उनकी शाम ही होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि लोग मोबाइल में व्यस्त रहते हैं तो कुछ अपने टूटे दिल की वजह से परेशान हैं और कुछ अपने जीवन की उलझनों से परेशान रहते हैं. बहुत से लोगों की रातों की सुकून की नींद उड़ गई है और अनिद्रा का अनुभव करते हैं. यह सामान्य नींद विकार हैं जिसमें देर रात तक नींद ना आने की समस्या शुरु हो जाती है. क्योंकि नींद की मात्रा व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग-अलग होती है और अधिकांश वयस्कों को रात में कम से कम सात घंटे की नींद की आवश्यकता होती है. अगर आपके सोने के तरीके आपके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर रहे हैं तो घरेलू उपचार मदद करने में सक्षम हो सकें. अगर आपको भी नहीं आती है रात में अच्छी नींद तो अपनाइए ये 5 तरीके, तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए.

अगर आपको भी नहीं आती है रात में अच्छी नींद तो अपनाइए ये 5 तरीके

अच्छी नींद के लिए व्यक्ति को ध्यान, व्यायाम और घरेलू उपचारों के माध्यम से आप अपने सोने के तरीके में बदलाव लाया जा सकता है. इसलिए अपनी अनिद्रा दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपायों को अपनाइए.

दूध और शहद

अनिद्रा की समस्‍या से बचने के लिए दूध व शहद का सेवन करना बहुत ही पुराना तरीका माना जाता है. दूध और शहद इन्सुलिन के स्त्राव को नियंत्रित करता है जिससे ट्रिप्टोफेन का सही मात्रा में मस्तिष्क में स्त्राव होता है. ट्रिप्टोफेन सिरोटोनिन में बदलता है और सिरटोनिन, मेलेटोनिन में परिवर्तित होकर मस्तिष्‍क को आराम पहुंचाने काम करता है जिससे अनिद्रा की समस्या दूर होती है.

अजवाइन

अजवाइन में स्वास्थ्य, सौंदर्य, सुगंध तथा ऊर्जा प्रदान करने वाले तत्व पाए जाते हैं. पकवान का स्वाद बढ़ने के साथ-साथ पेट संबंधी अनेक रोगों जैसे वायु विकार, कृमि, अपच, कब्ज जैसी बीमारी को ठीक करता है. इसके अलावा इसका इस्‍तेमाल अनिद्रा की समस्‍या को दूर करने के लिए भी किया जाता है. अगर आपको भी नींद नहीं आती है तो आधा चम्मच अजवाइन सुबह और शाम लेना शुरु कर दीजिए ये समस्या दूर हो जाएगी.

लैवेंडर

पारंपरिक चिकित्‍सकों द्वारा अनिद्रा के इलाज के लिए लैवेंडर का इस्‍तेमाल किया जाता था, मगर हाल ही में सालों में क्सिनित रिसर्च में हुए अध्ययन में भी यही माना गया कि वैलेंडर स्लीप डिसऑर्डर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा एसोसिएटेड स्‍लीप सोसायटी द्वारा किए गए निष्कर्ष के मुताबिक, लैवेंडर के तेल अनिद्रा से राहत का एक प्रभावी साधन हो सकता है, विशेष रूप से महिलाओं और युवा लोगों में अनिद्रा की बीमारी पाई जाती है.

योग

कुंडलिनी योग करना बेहतर नींद के लिए जरूरी होता है और रात को सोने से एक घंटा पहले यदि कुंडलिनी योग कर लिया जाए तो आपको भी अनिद्रा से राहत मिलती है. दो महीने तक ऐसा योग करने से आपकी सांसों की गति को बेहतर बनाता है और इसके साथ ही आपको एकाग्रता भी बनी रहेगी. योग करने से मन भी शांत बना रहता है.

ध्‍यान

नियमित रूप से मे‍डिटेशन करने से तनाव दूर करता है. जर्नल हेल्‍थ साईकोलॉजी में छपे एक रिसर्च की मानें तो मेडिटेशन, तनाव को कम करता है और दिमाग को शांत करने का काम भी करता है. जिससे नींद अच्‍छी आती है और ऐसा करने से शरीर का कॉर्टिसोल हार्मोन सही मात्रा में रहता है. बच्चों को रोज थोड़ा समय ध्यान करने की आदत डालें क्योंकि ध्यान बच्चों के मस्तिष्क के अलावा शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है.

Back to top button