भारत की ही तरह इन देशों में भी मनाया जाता है होली का त्यौहार, लेकिन रंगों से नहीं बल्कि…. इन देशों में भी है होली मनाने की परंपरा, लेकिन अलग तरीके से मनाया जाता है त्यौहार

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: देशभर में होली की तैयारियां की जा रही हैं। जैसा की सब जानते हैं कि होली रंगों का त्यौहार है और इस दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर प्यार का संदेश आपस में बांटते हैं। लोग रंगों के साथ अपने मतभेद भुलाकर एक-दूसरे को गले लगा लेते हैं। इस साल होली का त्यौहार 20 मार्च को मनाया जा रहा है। भारत देश में तो होली रंगों के साथ मनाई जाती है लेकिन क्या आपको पता है कि कई देश ऐसे भी हैं जहां पर लोग होली तो खेलते हैं लेकिन रंगों से नहीं बल्कि मिट्टी-सड़े अंडों से। लोग एक-दूसरे पर अंडे और मिट्टी फेंक कर मारते हैं। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि वो कौन से देश में जहां पर होली इन अलग तरीकों से मनाई जाती है।

ला टोमाटीना स्पेन

स्पेन के बनोल में वालेंसिया नगर में होली की तरह ही एक फेस्टिवल मनाया जाता है, लेकिन उसमें लोग रंगों की जगह एक-दूसरे पर टमाटर फेंक कर मारते हैं। बनोल में यह त्यौहार साल 1945 से मनाया जाता है, भारत में होली मार्च में मनाया जाता है लेकिन बनोल में यह त्यौहार अगस्त महीने के आखिरी बुधवार को मनाया जाता है। बता दें कि इस त्यौहार को स्पेन के अलावा और भी कई अन्य देशों में मनाया जाता है।

मिशिगन्स एनुअल मड डे, अमेरिका

अमेरिका के वेस्टलैंड के वेन काउंटी में हर साल जुलाई महीने में ‘मड डे’ का आयोजन किया जाता है। बता दें कि इस आयोजन में हर साल  12 साल तक के हजारों बच्चे हिस्सा लेते हैं, जिसमें उनके लिए मिट्टी की दौड़ से लेकर के और भी कई अलग-अलग तरह की प्रतियोगिताएं रखी जाती हैं।

ला मेरेंगाडा, स्पेन

स्पेन के पास ही बार्सिलोना के पास ‘विलानोवा इ ला जलजु पोर्ट’ नामक जगह पर यह फेस्टिवल करीब 250 सालों से मनाया जा रहा है। बता दें कि यह फेस्टिवल हर साल फरवरी महीने में मनाया जाता है। इस फेस्टीवल को ‘कैंडी फाइट फेस्टिवल’ के नाम से भी जाना जाता है। इसमें लोग एक-दूसरे को अंडे और क्रीम से बनी पेस्ट्री को एक-दूसरे पर फेंक कर मारते हैं।

गार्मा फेस्टिवल

ऑस्ट्रेलिया की नॉर्थ-ईस्ट अर्नहेम लैंड पर वहां रहने वाले योलगु आदिवासी लोग रंग-बिरंगी पोशाकें पहन कर और शरीर पर रंग लगाकर अपनी सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन करते हैं।

सोंगक्रन, थाईलैंड

थाईलैंड में होली का ये त्यौहार 13 से 15 अप्रैल तक मनाया जाता है। जो वसंत के आने का प्रतीक है। वहां के लोग इसे थाई न्यू ईयर भी कहा जाता है। इस फेस्टिवल में लोग सड़क से निकलने वाले लोगों पर पानी डालते हैं और होली जैसी अनूठी परंपरा निभाते हैं।