मोजा सूंघना इस शख्स को पड़ गया महंगा, हुआ इस गंभीर बीमारी का शिकार मोजे सूंघने की वजह से इस शख्स को हो गई गंभीर बीमारी

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: लंबे समय तक पैरों के बंद होने पर या जूते पहने रहने पर कई बार लोगों के पैरों से बदबू आने लगती है। पैरों में पसीने की वजह से ये बदबू आती है, कई बार ऐसा होता है कि आप कहीं पर अपने जूते उतारतें हैं और आपके पैरों से आने वाली बदबू आपको एंबेरेस फील करवाती है। ऐसे में आप जूते उतारने से काफी झिझकते हैं। पैरों से बदबू आना एक आम समस्या है इसके लिए अगर आप कुछ उपचार करेंगे तो इस परेशानी से आप निजात पा सकते हैं। लेकिन आपने कभी सुना हैं पैरों और मोजों को सूंघना किसी के लिए इतनी बड़ी परेशानी बन जाए कि उसकी जान पर बन आई हो? ये सुनने में आपको अजीब लग रहा होगा, लेकिन आज हम आपको ऐसे एक शख्स के बारे में बताएंगे जिसको मोजे सूंघना उसके लिए एक बड़ी बीमारी बन गया।

तो अगर आप भी अगर जूते उतारने के बाद अपने मोजे सूंघते हैं तो अब सावधान हो जाएं, क्योंकि इस आदत की वजह से एक शख्स को भयंकर बीमारी हो गई है उसे भयंकर लंग इंफेक्शन हो गया है। तो चलिए अब बताते हैं आपको क्या है पूरा मामला……

चीन में एक शख्स को मोजे सूंघने की आदत थी, इस शख्स का नाम पेंग है। पेंग को अचानक से खांसी और सीने में दर्द की शिकायत हुई थी। जिसके लिए उसने डॉक्टर को दिखाया और फिर उसको अस्पताल में भर्ती कर लिया गया। चीनी रिपोर्ट के मुताबिक जब उसका पूरा परीक्षण किया गया तो पाया गया की पेंग को खतरनाक फंगल इंफेक्शन हो गया था। बाद में पता लगा कि पेंग को मोजा सूंघने की आदत थी, पेंग ने खुद इस बात को डॉक्टरों को बताया कि वह मोजे सूंघता था।

शुरुआती इलाज में डॉक्टरों को लगा कि पेंग को न्यूमोनिया है लेकिन इलाज के बाद भी उसके सिम्टम्पस दिखने जारी रहा। बाद में डॉक्टरों ने पेंग का अच्छे से निरीक्षण किया जिसमें पाया गया कि पेंग को खतरनाक फंगल इन्फेक्शन हो गया है। पेंग को जो बीमारी हुई उसे पुलमोनरी फंगल डिसीज भी कहा जाता है। साइंस अलर्ट के मुताबिक, पेंग ने गंदे मोजों के फंगल स्पोर्स को सांस के जरिए अंदर ले लिया जिससे उसे इन्फेक्शन हो गया था।

डॉ. झुआनयिंग जो पेंग का इलाज कर रहे थे उन्होंने बताया कि, पेंग अपने बच्चों की देखभाल में काफी व्यस्त रहता था जिस वजह से वो आराम नहीं कर पाता था और इस वजह से उसक इम्यून सिस्टम खराब हो गया और वो बीमार पड़ते चले गए। पल्मनोरी फंगल डिसीज या एस्पर्गिलोसिस की वजह से श्वसन प्रक्रिया पर काफी बुरा असर पड़ता है साथ ही इसके लक्षण और परिणाम भी बहुत अलग-अलग होते हैं।

यह इंफेक्शन फफूंदी की वजह से होता है। यह फफूंद घर के अंदर और बाहर पाया जाता है, जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन  पर फफूंद से होने वाले इन्फेक्शन का गंभीर असर पड़ता है। इस इन्फेक्शन के बाद मरीज को सांस लेने में दिक्कत, खून वाली खांसी जैसे लक्षण सामने आते हैं। फिलहाल बात करें पेंग की तो डॉक्टरों के इलाज और बीमारी की सही पकड़ की वजह से वो ठीक हो गए।