All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

क्यों शादी से पहले की जाती है सगाई, क्या है इसकी अहमियत?

नई दिल्ली: आपने देखा होगा चाहे दो लोग आपस में लव मैरिज करे या अरेंज मैरिज, वह सभी शादी से पहले सगाई जरूर करते है. आखिर क्या है सगाई की अहमियत और लोग क्यों करते है सगाई. आज हम आपको सगाई से जुड़े हर प्रश्न का जवाब देंगे. साथ ही ये भी बताएंगे की सगाई की अंगूठी क्यों एक खास ऊँगली में ही पहनी जाती है.

engagement

सगाई रिश्ता पक्का होने का पहला सबूत होता है :

दरअसल सगाई को हमेशा इसलिए जरूरी माना जाता है क्योंकि सगाई रिश्ता पक्का होने का पहला सबूत होता है. सगाई में लड़का लड़की एक दूसरे को अंगूठी पहना के इस बात की हामी भरते है कि वो दोनों एक दूसरे को अपने जीवन साथी के रूप में स्वीकार करने के लिए राजी है. हमेशा कहा जाता है कि सगाई और शादी के बीच में कुछ समयांतराल रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि लड़का लड़की के साथ-साथ दोनों तरफ के परिवार एक दूसरे को जान ले इससे दोनों परिवारों के संबंधों में मधुरता बढ़ती है.

engagement

अब बात करते है कि एक आखिर क्यों सगाई की अंगूठी एक विशेष ऊँगली में पहनाई जाती हैं. आपने देखा होगा कि सगाई की अंगूठी हथेली की बिच वाली उंगली के बगल वाली ऊँगली में पहनाई जाती है. दरअसल ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि इस ऊँगली की एक नस सीधे दिल से जुडी होती है और सगाई को आम तौर पर दो दिलों के बीच का रिश्ता माना गया है. इसलिए हमारे समाज में सगाई की बहुत अहमियत है. चाहे कोई लव मैरिज करे या अरेंज मैरिज सगाई जरूर करता है. क्योंकि सगाई के बिना शादी हमेशा अधूरी मानी जाती है. हमारे शास्त्रों में भी यही कहा गया है कि शादी से पहले दो लोगों को आपस में एक दूसरे को समझना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि शादी सिर्फ दो लोगो के बीच नहीं होती. ये तो दो परिवारों का संगम होता है.

DMCA.com Protection Status