स्वास्थ्य

इन 5 बुरी आदतों के कारण आता है हार्ट अटैक, एक्सपर्ट्स बताते हैं इसके बचाव के अचूक तरीके

दुनिया में हर कोई रोगमुक्त रहना चाहता है लेकिन व्यक्ति की अपनी कुछ आदतें उन्हें रोगमुक्त नहीं रहने देती है. मगर रोगमुक्त रहने के लिए व्यक्ति को अपनी दिनचर्या अच्छी रखनी चाहिए और अगर सुबह उठने और रात को सोने के अलावा खानपान और व्यायाम का समय निर्धारित नहीं है तो यही बड़े रोग का कारण बन सकता है. कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि दवाई के माध्यम से व्यक्ति भले ही कुछ समय बाद ठीक हो जाए लेकिन अगर दिनचर्या बिगड़ी है तो वो कभी निरोग नहीं रह सकते हैं. आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति के पास ठीक से खाना-पीना तो दूर ठीक से व्यायाम करने का भी समय नहीं है. ऐसे में उन्ही व्यक्तियों की इन 5 बुरी आदतों के कारण आता है हार्ट अटैक, और ये बहुत जटिल बिमारी है जो आजकल कम उम्र के लोगों में भी होना आम बात है.

इन 5 बुरी आदतों के कारण आता है हार्ट अटैक

हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेकर का बढ़ना, मोटापा बढ़ना और असंतुलित दिनचर्या की वजह से होने वाली बीमारिया ही आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण बन जाती है. हृदय रोग जैसे हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और दूसरी हृदय संबंधी कई रोगों के पीछे कहीं ना कहीं बुरी आदतें शामिल होती हैं. आज हम आपको कुछ एक्सपर्ट्स के जरिए बताएंके कि कुछ ऐसी बुरी आदतें होती हैं जिनसे ये बीमारी होती है..

धुम्रपान करना

आजकल युवा पीढ़ी में धुम्रपान करना आम बात हो गई है और इसका सेवन आजकल कम उम्र के लड़के ही ज्यादा करने लगे हैं. धुम्रपान करने वालों को कैंसर और हृदय संबंधी जैसे रोग हो जाते हैं. सिगरेट और शराब ना सिर्फ व्यक्ति के फेफड़े को नुकसमान पहुंचाता है और ये दिल के लिए बहुत खतरनाक होता है.

जंक फूड खाना

आज के समय में लोगों में जंक फूड खाने का अलग ही प्रचलन बढने लगा है. कई शोध के मुताबिक ये पता चला है कि फास्ट फूड से बचपन में ही मोटापा बढ़ता है. इसके अलाव जंक फूड ज्यादा खाने से शुगर और कई बीमारियां घेरने लगती है.

वसायुक्त भोजन लेना

वसायुक्त खाद्द पदार्थ गैस, ब्लोटिंग, एसिड रिफ्लक्स और नाराजगी जैसे दुष्प्रभाव लंबे समय कर बने रहते हैं और ये हृहय रोगों को आमंत्रित करता है.

व्यायाम करने में कमी

आजकल के युवा वर्ग इतना काम करे हैं कि लेकिन व्यायाम के प्रति खास जागरुक नहीं है. काम में खोए युवावर्ग व्यायाम नहीं करते और यही कारण है कि लोग व्यायाम नहीं कर पाते और उनका वजन बढ़ता जाता है जिससे हार्ट अटैक के मरीजों में कमी आएगी.

देर रात नींद ना आना

बदलते हुए जीवनशैलियों में नींद ना आना बहुत बड़ा कारण हैं. आजकल के युवा वर्गों को रात में देर तक सोने की आदत है और अक्सर देर रात को सोने वाले युवक भी धीरे-धीरे हार्ट से संबंधित समस्या का शिकार बन रहे हैं.

हृदय रोगों से बचने का उपाय

1. कोलेस्ट्रॉल के लेवल को 130 एमजी/ डीएल और ब्लड प्रेशर को 120/80 एमएमएचजी रखें. ब्लड प्रेशर खासकर से 130/ 90 से ऊपर आपके ब्लॉकेज (अवरोध) को दुगनी रफ्तार से बढ़ाएगा.

2. स्वस्थ हृदय के लिए अपने खानपान को अच्छे से रखें और भोजन में ज्यादा से ज्यादा सलाद, सब्जियां और फल शामिल हैं. इससे आपके पाचन की क्षमता अच्छी बनी रहती है.

3. रोज एक घंटा योग या व्यायाम करें और आपके तनाव के दबाव को कम करें. आपको रोज व्यायाम में सक्रिय रहना हगा तभी आपका हृदय भी स्वस्थ बना रहेगा.

4. व्यक्ति को जितना भी तनाव हो उन्हें तनाव मुक्त रहकर खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए इससे व्यक्ति संतुलित बना रहता है और हृदय की बीमारियां भी उनसे दूर ही रहती हैं.

Back to top button