समाचार

गूगल की Gmail और Google Drive सर्विस हुई डाउन, परेशान हो रहे हैं दुनियाभर के यूजर्स

गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा यूज करने वाला सर्च इंजन है, यहां पर हर सेकेंड में करोड़ों यूजर्स कुछ ना कुछ सर्च करते रहते हैं. गूगल ने अपनी सेवाओं में बहुत सारी चीजें दी हैं जिसके इस्तेमाल से आज का हर इंसान आसानी से कहीं भी पहुंच सकता है, आसानी से कुछ भी ढूंढ सकता है, आसानी से लाखों रुपये कमा सकता है और आसानी से कई इंपोर्टेंट डॉर्यूमेंट सेव कर सकता है. गूगल ने दुनिया के कई बड़े देशों पर अपनी पकड़ बना ली है जिसका यूज हर दिन लोग जरूर करते हैं. मगर इसमें बुधवार के दिन लोगों में परेशानी का भाव देखा गया. बहुत सारे लोगों ने परेशान होकर गूगल में शिकायत दर्ज की. गूगल की Gmail और Google Drive सर्विस हुई डाउन, ऐसा होने से दुनियाभर में कई देश के लोग परेशान हो गए.

गूगल की Gmail और Google Drive सर्विस हुई डाउन

गूगल की सेवाओं को इस्तेमाल करने में दुनियाभर के यूजर्स ने बुधवार को परशानी झेली. दरअसल गूगल ड्राइव, जीमेल और गूगल मैप के सही से काम ना करने पर बहुत से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा और उन्होंने गूगल से इस बारे में शिकायत की. GMAIL की समस्याओं और आउटेड को ट्रैक करने वाली कई वेबसाइट्स पर दोपहर करीब 1 बजे यूजर्स को समस्याओं का सामना करना पड़ा और यूजर्स की शिकायतों की लाइन लग गई. वॉशिंगटन में गूगल के ऑफिस में टीम ने इसपर कड़ी मेहनत की और सभी इस परेशानी की वजह ढूंढने की कोशिश में लगे हैं. गूगल ने अपनी सर्विस वेबसाइट पर दिए एक बयान में बताया, ‘हम जीमेल के इस्तेमाल में हो रही समस्या की जांच कर रहे हैं और इस बारे में आपको जल्दी ही कोई ना कोई जानकारी जरूर देंगे. प्रभावित यूजर्स जीमेल को एक्सेस कर पा रहे हैं लेकिन उन्हें एरर मैसेज आने के साथ-साथ जीमेल अकाउंट देरी से खुलने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है.’

इस परेशानी से प्रभावित यूजर्स ईमेल नहीं भेज पा रहे हैं, उन्हें एरर का मैसेज मिल रहा था और उसमें कुछ ऐसा लिखकर आ रहा है कि मैसेज नहीं भेजा जा सकता है. अपने नेटवर्क की जांच करें और फिर कोशिश करें. गूगल ने इसकी पुष्टि की कि उसकी ड्राइव के यूजर्स को भी ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

गूगल मैप का भी कुछ ऐसा ही रहा हाल

गूगल मैप्स के इस्तेमाल में भी यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जिन यूजर्स ने स्थान की इमेज की बजाय स्ट्रीट व्यू देखने की कोशिश की तो उन्हें उसकी जगह ब्लैक स्क्रीन दिखाई दी. हालांकि गूगल ने अपने जी सूट डैशबोर्ड पर ऐसे किसी मामले की पुष्टि नहीं की है. कंपनी ने आउटेज के कारण इसकी पुष्टि नहीं की और ये भी नहीं बताया कि ये समस्या कितनी देर तक बनी रहेगी. मगर इसकी वजह से दुनिया भर के कई यूजर्स प्रभावित हुए और उनका काम ठप रहा. गूगल से अमेरिका, यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका के कई लोगों ने इस समस्या की रिपोर्ट गूगल को की थी.

Back to top button