अध्यात्म

परीक्षा में सफल होने के लिए अपनी राशि के हिसाब से करें ये उपाय

परीक्षा में सफल होने के लिए बच्चे खूब मेहनत करते हैं और अच्छे अंक लाने के लिए दिन रात बस पढ़ाई करने में लगे रहते हैं। हालांकि कई ऐसे बच्चे होते हैं जिनको परीक्षा के नाम से ही डर और काफी घबराहट हो जाता हेैं। अगर आप भी अपनी परीक्षा के समय घबराहट महसूस करते हैं तो आप बस नीचे बताए गए उपायों को करें। अपनी राशि के हिसाब से परीक्षा के समय इन उपायों को करने से आपको लाभ मिलेगा।

मेष राशि

इस राशि से ताल्लुक रखने वाले बच्चे शिव जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन इनकी पूजा करें। मंगलवार के दिन शिवलिंग का जलाभिषेक करने के साथ अगर उनको सवा सौ ग्राम गेहूं और गुड़ चढ़ाएं जाए तो आपको अपनी परीक्षा में सफलता मिलेगी। वहीं जिस दिन आपकी परीक्षा है आप उस दिन घर से निकलने से पहले गुड़ का सेवन कर लें।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के बच्चे अगर अपने एक्जाम के दिनों गाय को जौ खिलां खिलाते हैं जो उनको परीक्षा में लाभ मिलेगा। इसके अलावा सोमवार के दिन शिवलिंग को सात सफेद फूल अपर्ति करना भी उत्तम होते है। फूल को अर्पित करते समय ‘ॐ गं गणपतये नमः’ मंत्र  का पांच बार उच्चारण करें।

मिथुन राशि

इस राशि के लोग रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा करें और इनको तांबे के लोटे से सुबह सुबह जल अर्पित करें। जल अर्पित करते समय ‘ॐ घृणिः सूर्याय नमः’ मंत्र का जाप करें और ये मंत्र सूर्य देव के सामने 28 बार बोलें। वहीं जिस दिन आपकी परीक्षा हो उस दिन आधा चम्मच शहद का सेवन करके ही घर से निकले।

कर्क राशि

कर्क राशि के बच्चे सोमवार के दिन सुबह मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल और फूल अर्पित करें और शिवलिंग से सामने बैठ कर ‘ॐ सुमुखाय नमः’  मंत्र को 21 बार बोलें। शिवलिंग की पूजा करने के अलावा रोज गाय को रोटी भी जरूर खिलाएं।

सिंह राशि

इस राशि के बच्चे जिनकी परीक्षा चल रही है वो श्री गणेश स्त्रोत का पाठ करें और इस पाठ को केवल बधुवार को करें। इस पाठ को करने के अलावा आप रोज सुबह उठकर सबसे पहले अपनी हेथली देखें और धरती मां को छूएं। इसके अलावा अपनी परीक्षा में बैठने से पहले ‘ॐ कपिलाय नमः’ मंत्र का पांच बारी जाप कर लें।

कन्या राशि

कन्या राशि के लोगों को हनुमान की पूजा करने से लाभ मिलता है। इस राशि के लोग बस 21 दिन शाम को सात बजे के बाद सुंदरकांड का पाठ करें। 21 दिन तक ये पाठ करने के बाद आप मंदिर में जाकर हनुमान के सामने बूंदी चढ़ा दें और अपने माथे पर उनके चरणों से लेकर सिंदूर लगा लें। इसके अलावा आप मंगलवार के दिन लोगों को भी बूंदी बांट सकते हैं।

तुला राशि

इस राशि के बच्चे अपने एक्जाम के समय रोज पांच बारी सरस्वती मां के नाम का जाप करें और सुबह उठकर इनकी पूजा करें। इसके अलावा परीक्षा में जाते समय अपने पास पीले रंग का एक रूमाल भी रख लें और घर से बाहर निकलते समय हमेशा अपने सीधा पैर को पहले बाहर रखें।

वृश्चिक राशि

परीक्षा में अच्छे अंक लाने के हेतु इस राशि के बच्चे रोज सुबह उठकर नहाने के बाद गाय को रोटी और गुड़ एक साथ खिलाएं और सोमवार के दिन मंदिर में जाकर शिवलिंग की पूजा करें। पूजा करने के अलावा मंदिर में मसूर की दाल, गुड़,चावल, आटा और इस तरह की चीजों का दान भी करें।

धनु राशि

इस राशि के बच्चे अगर शनिवार के दिन शनि देव को तेल चढ़ाते हैं तो उनको इसका अच्छा फल मिलता है और वो अच्छे अंक से पास भी हो जाते हैं। धनु राशि के लोग शनिदेव को तेल चढ़ाने के अलावा काले तिल और लोहे की वस्तु भी अर्पित करें। एक बार ये चीजे चढ़ाने के बाद बिना पीछे मुड़े अपने घर आ जाएं। जिस दिन आपकी परीक्षा हो उस दिन घर से तुलसी का पत्ता खाकर निकलें और हो सकते तो एक पत्ता अपनी जेब में भी रख लें।

मकर राशि

मकर राशि वालों के लिए गुरुवार का दिन उत्तम माना जाता है और इस दिन इस राशि से नाता रखने वाले लोग अगर केले के वृक्ष पर जल चढ़ाते हैं तो उनको लाभ मिलेता है। वहीं जल के अलावा, गाय का दूध,पीले फूल, हल्दी भी इस पेड़ के पास चढ़ाएं। रोज सुबह उठने के बाद सबसे पहले गायत्री मंत्र का जाप पांच बारी करें।

कुंभ राशि

इस राशि के लोग शुक्रवार दे दिन सफेद रंग की चीजों का दान करें और शिवजी की पूजा करते समय उनको सफेद रंग के फूल ही अर्पित करें। वहीं किसी गरीब व्यक्ति को मूली दान करना भी इस राशि के लोगों को उनके जीवन में उत्तम परिणाम देता है ।

मीन राशि

गाय को चने की दाल और गुड़ खिलाएं और मंगलवार के दिन मंदिर जाकर हनुमान की पूजा करें। जिस दिन आपक पेपर हो उस दिन पंचामृत खाकर ही घर से निकलें और अपनी जेब में मिश्री के कुछ दाने भी रख लें।

परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए करें ये टोटके

परीक्षा में अच्छे अंक लाने के हेतु ऊपर बताए गए उपायों के अलावा आप अपने कमरे में पढ़ाई करने वाली जगह पर सरस्वती मां की फोटो या फिर मूर्ति लगा लें. रोज तीन बार ‘ॐ विकटाय नमः’ मंत्र का उच्चारण करें। वहीं श्री गणेश की पूजा करने के दौरान उनको 21 दूर्वा अर्पित करें और जिस दिन आपका पेपर हो उस दिन आप कुछ दूर्वा अपने पास रख लें और फिर अपना एक्जाम देने जाएं।

Back to top button