ब्रेकिंग न्यूज़

घर बैठे Voter ID में आसानी से बदलवा सकते हैं अपना नाम, पता, फोटो, बस फॉलो करें ये तरीका

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द ही होने वाला है और ऐसे में ये जरूरी है की जिन लोगों के पास वोटर आईडी कार्ड यानी मतदाता पहचान पत्र नहीं है वो इसे बनवा लें। वहीं जिन लोगों के पास मतदाता पहचान पत्र है मगर उसमें उनकी फोटो, नाम या पता और इत्यादि जानकारी गलत है तो वो भी इसे सही करवा लें। भारतीय चुनाव आयोग ने मतदाता पहचान पत्र से जुड़ी कई सारी सेवाएं ऑनलाइन कर दी हैं। अगर आपके मतदाता पहचान पत्र में कोई गलत जानकारी है तो आप उसे आसानी से घर में बैठ ऑनलाइन के माध्यम से सही करवा सकते हैं।

मतदाता पहचान पत्र पर अपनी जानकारी सही करवाने की प्रक्रिया-

मतदाता पहचान पत्र में अपना पता कैसे बदलें

अगर आपके मतदाता पहचान पत्र पर आपको अपने घर का पता बदलवाना है तो आप www.nvsp.in वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। ये वेबसाइट नेशनल वोटर्स सर्विस की आधिकारिक वेबसाइट है। आपको बस इस वेबसाइट पर जाकर वहां पर लिखे हुए करेक्शन ऑफ़ एंट्रीज इन इलेक्टोरल रोल (Correction of entries in electoral roll) यानी फॉर्म 8 पर क्लिक करना होगा। इसपर क्लिक करने के बाद https://www.nvsp.in/Forms/Forms/form8  लिंक खुलेगा। इस लिंक में आपको फॉर्म 8 भरने को कहा जाएगा। आप इस फॉर्म को ऑनलाइन भर सकते हैं। इस फॉर्म को भरते समय आपको अपने नए पते के प्रूफ के तौर पर अपना ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक की पासबुक या आधार कार्ड जैसे कोई भी आधिकारिक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। सभी जानकारी भरने के बाद और दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको सबसे नीचे  दिए गए सबमिट बटन को क्लिक करना होगा। फॉर्म को सबमिट यानी जमा करते ही आपको एक रेफरेंस नंबर दिया जाएगा और आप इस नंबर की मदद से अपने आवेदन को ट्रैक कर सकेंगे। आपने जो भी पता भरा गया होगा उस पते पर किसी सरकार कर्मचारी को भेजा जाएगा और वो आपकी वेरिफिकेशन करेगा और उसके बाद आपके नए पत्ते पर मतदाता पहचान पत्र भेज दिया जाएगा।

मतदाता पहचान पत्र में अपनी फोटों कैसे बदलवाएं

जिन लोगों को अपनी फोटो मतदाता पहचान पत्र में बदलवानी है वो लोग www.nvsp.in  वेबसाइट में जाएं और या  फॉर्म 8 पर ही क्लिक करें। इस फॉर्म में आपको कुछ जरूरी जानकारी पहले भरनी होगी जो कि आपके राज्‍य, असेंबली और संसदीय क्षेत्र से जुड़ी होगी। इन जानकारी को भरने के बाद आपको नीचे कई सारे ऑपरेशन दिखेंगे जिनमें से आपको ‘मेरा फोटा’ वाले ऑपरेशन पर क्लिक करना होगा। इस ऑपरेशन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी निजी जानकारी और फोन नंबर, ईमेल आईडी को फॉर्म में भरना होगा और फिर अपनी फोटो अपलोड करनी होगी। सभी प्रकार की जानकारी भरने के बाद आपके पास कन्‍फर्मेशन मैसेज भेजा जाएगा और एक महीने के अंदर आपकी फोटो अपडेट कर दी जाएगी।

इसी तरह से अगर आपको अपनी आयु, निर्वाचक फोटो पहचान पत्र संख्या,जन्म तारीख, संबंधी का नाम, लिंग और इत्यादि तरह की जानकारी अपने मतदाता पहचान पत्र में बदलवानी है तो आप फॉर्म 8 में दिए गए इन ऑपरेशन के आगे क्लिक कर दें और इनसे संबंधित दस्तावेज अपलोड कर दें। आपकी ये जानकारी भी घर बैठे सही हो जाएगी.

Related Articles

Back to top button