विशेष

Air India के जय हिंद बोलने के निर्देश पर महबूबा को हो गई आपत्ति, कहा- आकाश में भी देशभक्ति…

देश पर हुए हमले को लेकर एकजुट हुए नेता अब फिर अपने अपनी पार्टी के समर्थन में लौट आए हैं और चुनावी दौर के बीच एक बार फिर बयानबाजी शुरु हो गई है। पिछले काफी समय से जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम औऱ पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती लगातार ऐसे बयान देते आ रही हैं जिसकी खूब चर्चा हो रही है। हाल ही में उन्होंने एयर इडिया के हर फ्लाइट से पहले जय हिंद बोलने वाले फरमार पर भी आपत्ति जता दी है। उन्होंने एक बार फिर केंद्रीय सरकार पर चुनाव से पहले निशाना साधा है। महबूबा मुफ्ती का कहना है कि आम चुनाव नजदीक है इसलिए देशभक्ति अब आसमान में दिखने लगी है।

एयर इंडिया ने जारी किया निर्देश

बता दें कि एयर इंडिया ने अपना सर्कुलर जारी किया है ,जिके मुताबिक सभी को कहा गया है कि अनाउंसमेंट के बाद पूरे जोश से सभी को जय हिंद बोलना है। एयर इंडिया में फिलहाल 3500 केबिन क्रू है और 1200 कॉकपिट क्रू हैं। एयर इंडिया के चैयरमैन और मैनेजिंग डॉयरेक्टर के पद पर एक बार फिर अश्विनी लोहानी नियुक्त हुए हैं। उन्होंने पद संभालने के साथ ही ये निर्देश जारी कर दिया है। गौरतलब है कि जब पिछली बार 2016 में अश्विनी लोहानी एयर इंडिया के सीएमडी बने थे उस वक्त भी उन्होंने ऐसा ही निर्देश जारी किया था।

गौरतलब है कि लोहानी ने अपने पद नियुक्ति के बाद ये घोषणा की है, लेकिन ये घोषणा इस बार तब हुई है जब हाल ही में भारत की तरफ से पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक हुई है। एयर इंडिया सरकारी विमानन कंपनी है औऱ इसमें ये निर्देश जारी किया है कि जिसमें केबिन और कॉकपिट क्रू को किसी भी अनाउंसमेंट होने के बाद जय हिंद कहना जरुरी है। इस मामले पर अभी तक किसी ने आपत्ति नहीं जताई थी, लेकिन ये निर्देश महबूबा मुफ्ती को हजम नहीं हो रहा है।

महबूबा को है  इन दो फैसलों पर आपत्ति

गौरतलब है कि महबूबा मुफ्ती लगातार सरकार के हर एक फैसले पर सवाल उठा रही हैं और उनके हर कदम पर आपत्ति भी जता रही हैं।महबूबा ने कहा कि आम चुनाव नजदीक हैं इसलिए अब आसमान में भी देशभक्ति दिखाई जा रही हैं। चुनाव के लिए आकाश को भी नहीं छोड़ा।जब तक पीडीपी औऱ बीजेपी की सरकार थी तब महबूबा के सवाल इतने ना थे, लेकिन गठबंधन टूटने के बाद महबूबा मुफ्ती ने अपने स्वर सरकार के खिलाफ ऊंचे कर दिए हैं।हाल ही में उन्होंने जमात ए इस्लामी पर प्रतिबंध लगाए जाने का भी कड़ा विरोध किया था।

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि आप किसी भी विचारधारा या विचार को बंद नहीं रख सकते।  गांव और शहर में रहने वाले ऐसे हजारों कश्मीरी हैं जो इस जमात से जुड़े हुए हैं। ये एक सामाजिक धार्मिक संगठन है। उन्होंने कहा कि जमात की ओर से चलाए जा रहे स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे परिक्षाओं में रैंक पाते हैं। अगर इन बच्चों के स्कूल आप बंद करेंगे तो इनका क्या होगा। उन्होंने कहा कि जमात को प्रतिबंधित करने के गंभीर परिणाम हो सकते है। ऐसा करके, बीजेपी जम्मू-कश्मीर को एक खुली जेल में तब्दील कर रही है।उन्होंने कहा कि देश में ऐसा माहौल बनाया जा रहा है जिसमें कश्मीरियों को पीटनें और उनसे साथ बदसलूकी करने पर जश्न मनाया जाता है। ये बहुत गलत है और इसे रोकने वाला भी तो कई नही है।

यह भी पढ़ें

Back to top button