शिवजी का रोल करने वाले इस एक्टर को लोग मानने लगे थे असली भोलेनाथ, अब करते हैं ये काम 90 के दशक में आए धारावाहिक 'ओम नम: शिवाय' को बच्चों और बूढ़ों सभी ने पसंद किया था. इसमें शिवजी का किरदार एक्टर समर जय सिंह निभाया है.

हिंदू धर्म में शिवरात्रि का अपना अलग ही महत्व होता है. भारत हिंदू प्रधान देश है और यहां पर बसने वाले सभी हिंदू शिव जी की अराधना जरूर करते हैं. शिवजी के ऊपर बहुत से धारावाहिक और फिल्में बनी लेकिन जो बात 90 के दशक में आने वाले सीरियल ‘ओम नम: शिवाय’ में थी वो आज तक किसी में नहीं हुई. इसमें शिवजी का किरदार निभाने वाले एक्टर की भी खूब तारीफ हुई थी. वैसे तो 90 के दशक में कई धार्मिक सीरियल आए लेकिन उनमें से इस सीरियल ने अपनी छाप छोड़ दी. इस एक्टर के बारे में बताने से पहले पहले आपको बता दें कि उस समय इस एक्टर को सभी असली भगवान शिव समझने लगे थे. शिवजी का रोल करने वाले इस एक्टर को लोग मानने लगे थे असली भोलेनाथ, इनके बारे में आपको भी जानना चाहिए.

शिवजी का रोल करने वाले इस एक्टर को लोग मानने लगे थे असली भोलेनाथ

90 के दशक में आए धारावाहिक ‘ओम नम: शिवाय’ को बच्चों और बूढ़ों सभी ने पसंद किया था. इसमें शिवजी का किरदार एक्टर समर जय सिंह निभाया है. उन्होने अपने इस किरदार को इतना बखूबी निभाया कि लोगों ने उन्हें सच का भगवान शिव समझ लिया था. उनके इस किरदार को लोगों ने खूब सराहा और इसके लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स भी मिले थे. हालांकि समर जय सिंह ने कई और मायथोलॉजिकल शोज में का किया है जैसे ‘सम्राट अशोक’, ‘मृत्युंजय’, ‘रामायण’ और ‘महाराजा रंजीत सिंह’ जैसे पॉपुलर शोज शामिल हैं, लेकिन भगवान शिव का निभाया किरदार उनके बाकी किरदारों पर भारी पड़ा.

आज भी लोग समर जय सिंह को भगवान शिव के किरदार के लिए ही पहचानते हैं. टीवी के अलावा समर जय सिंह ने कई फिल्मों में भी काम किया है जैसे ‘लिटिल वॉर’, ‘सुंदरी’, ‘गदर: एक प्रेम कथा’, ‘पिंजर’, ‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो’ और ‘अपने’, ‘एक था टाइगर’ और ‘हीरोपंती’.

क्या आप जानते हैं कि आजकल समर जय सिंह क्या काम कर रहे हैं ?

समर जय सिंह एक्टिंग कोच हैं और मुंबई में Kreating Charakters के नाम से एक्टिंग स्कूल चलाते हैं. इस इंस्टीट्यूट के जरिए वो उन युवाओं को एक्टिंग में ट्रेनिंग दे रहे हैं जो फिल्मों और टीवी की दुनिया में अपना करिय बनाने का सपना लेकर मुंबई पहुंचते हैं. समर जय सिंह ने इस एक्टिंग इंस्टीट्यूट की नींव साल 2005 में रखी और तब से वे इसमें जुड़े हैं, हालांकि ऐसा नहीं है कि इसके चक्कर में समर ने खुद को एक्टिंग करने से दूर कर लिया.