पेटीएम की कवायद, जल्द कैशलेस होंगे नोएडा के 24 गांव

नोटबंदी के बाद नकदरहित भुगतान यानी की कैशलेस पेमेंट की बयार बहने लगी है, लेकिन इस बयार में अभी बहुत रुकावटें हैं ऐसे में कैशलेस भुगतानों के लिये प्रतीक के तौरपर देखा जा रहा पेटीएम लगातार समस्याओं के निराकरण में लगा हुआ है.

noida cashless

नोएडा के 24 गावों को कैशलेस :

पेटीएम पर जिन व्यावहारिक समस्याओं का आरोप लगाया जा रहा है पेटीएम उन्हें जल्द से जल्द ख़त्म करके नये नये फीचर लाने में लगा है, इसी बीच पेटीएम नोएडा के गावों में भी तेजी से सक्रिय हो गया है और नोएडा के 24 गावों को कैशलेस बनाने की कवाडे में जुट चुका है. कंपनी ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक व्यापारियों को जोड़ने का प्रयास कर रही है और लोगों डिजिटल जीवन शैली के फायदे बता रही है.

कंपनी के बयान के अनुसार अब तक नोएडा बिशादा, सलेमपु, गुज्जर, नीमका, उस्मानपुर, हल्दोनी मोरे, फलैदा बंगार, हबीबपुर, कुलेसरा, रबुपुरा, खेरी, सदरपुर, बरौला, तुगलपुर, छिजारसी, दोस्तपुर, मंगरौली, चिरौली, युकुतपुर, होशियारपुर, भंगेल बेगमपुर, सरफाबाद, गेझा, छपरोला, रोजा जलजलपुर और चओदा रघुनाथपुर को कैशलस भुगतान की सुविधाओं से जोड़ा जा चुका है.

noida cashless

पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट अमित सिन्हा बताते हैं कि ग्रामीण भारत में उपभोक्ताओं और व्यापारियों में कैशलेस भुगतान सुविधाओं को लेकर दिलचस्पी देखने को मिल रही है, उनकी टीम वर्कशॉप के माध्यम से और व्यापारियों से मिलकर उन्हें डिजिटल भुगतान के बारे में जानकारी दे रही है और लोगों में डिजिटल भुगतान सम्बन्धी जागरूकता का प्रसार कर रही है. नोएडा के बाद ऐसे अभियान अन्य जिलों में भी शुरू किये जायेंगे.

पेटीएम ने अब एक टोलफ्री no. भी लॉन्च किया है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति जिसके पास स्मार्टफोन नहीं है और जो इन्टरनेट का प्रयोग नहीं जनता आसानी से कैशलेस भुगतान कर सकेगा, यह no. (180018001234) लोगों के लिये कैशलेस भुगतान में बेहद कारगर होगा, जहाँ इन्टरनेट की उपलब्धता नहीं है वहां पर भी इस no से कैशलेस भुगतान किया जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.