अध्यात्म

केवल घर की सही दिशा में ही होना चाहिए मनी प्लांट, तभी मिलेगा लाभ

मनी प्लांट काफी लकी पौधा माना जाता है और ये पौधा घर में रखना काफी शुभ होता है. इस पौधे के घर में होने से घर में धन और खुशियां बनी रहती हैं और किसी भी तरह की परेशानी घर में नहीं होती है. आप ने कई लोगों के घर मेें मनी प्लांट को जरूर देखा होगा. कई लोग इस पौधे को घर के अंदर तो कई लोग इस पौधे को अपने घर की छत पर रखते हैं.

हमारे वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट का जिक्र करते हुए कहा गया है कि घर में धन और सुख-समृद्धि लाने हेतु इस पौधे को रखना शुभ होता है. हालांकि इस पौधे को रखने से जुड़े कई नियम हैं और इन नियमों के अनुसार ही इस पौधे को घर में रखना चाहिए. क्योंकि अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाता है तो इस पौधे को घर में रखने से कोई भी लाभ नहीं मिलता है और ये पौधा भी आम पौधे की तरह ही बनकर रहे जाता है.

मनी प्लांट को रखने से जुड़े वास्तु शास्त्र के नियम

रखें आग्नेय कोण में

वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को रखने से जुड़ी दिशा को बताया गया है और वास्तु शास्त्र के मुताबिक इस पौधे का अधिक लाभ पाने के लिए इसे घर के केवल आग्नेय कोण में ही रखना चाहिए. आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में इस पौधे को रखने से ये घर में  सकारात्मक ऊर्जा लता है.

ऊपर की तरफ रहे बेल

मनी प्लांट की बेल को आप हमेशा ऊपर की और ही बढ़ने दें और इस बेल को नीचे की और ना फैलने दें. क्योंकि नीचे की और बेल होना वास्तु शास्त्र में सही नहीं माना गया है. इसी तरह से इस प्लांट को आप कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में ना रखें.

घर के बाहर ना रखें

मनी प्लांट को रखने से जुड़े  नियम के अनुसार इस प्लांट को कभी भी घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए और इस प्लांट को घर के अंदर ही रखना सबसे सही माना गया है. कहा जाता है कि अगर इस पौधे को घर के बाहर रखा जाए तो इस पौधे से मिलने वाली सकारात्मक ऊर्जा घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाती है.

रखें बोतल और गमले में

इस पौधे को घर के अंदर दो तरह से रखा जा सकता है. आप चाहे तो इस पौधे को किसी छोटे गमले में रख सकते हैं. या फिर किसी कांच की बोतल में भी इसको रखा जा सकता है. इसके साथ ही आप इस बात का भी ध्यान रखें की इस पौधे पर कभी भी धूप ना पड़े.

हमेशा रखें हरा भरा मनी प्लांट

आप अपने घर में केवल हरा भरा ही मनी प्लांट रखें. क्योंकि जब इस प्लांट के पत्ते पीले और सूखने लगते हैं तो ये घर के लिए अशुभ बन जाता है. इसलिए वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि ये पौधा हर वक्त हरा भरा ही होना चाहिए. वहीं अगर आपके घर में रखा गया मनी प्लांट पीला हो जाए तो आप उसको बदल दें और उसकी जगह नया मनी प्लांट ले आएं.

Back to top button