ब्रेकिंग न्यूज़

अपनी सीमा में गिरे अपने देश के पायलट को पाकिस्तान ने समझ लिया भारतीय, पीट पीटकर की हत्या

पाकिस्तान देश के उस पायलट का निधन हो गया है जिसे पाकिस्तान ने भारत का पायलट बताया था. कहा जा रहा कि इस पायलट का नाम शहजाज-उद-दीन था और ये वायुसेना में विंग कमांडर था. शहजाज- उद-दीन की मौत की वजह उनकी बुरी तरह से की गई पिटाई बताई जा रही है. कहा जा रहा है कि जब वो अपने विमान से कूदे थे तो पाकिस्तान के लोगों ने समझा की वो भारतीय वायुसेना का पायलट है और लोगों ने उनके गिरने के बाद उन्हें पीटना शुरू कर दिया. विमान से गिरने के बाद शहजाज-उद बेहोश हो गए थे और इसके चलते वो अपनी पहचान लोगों को नहीं बता पाए थे. अपने ही पायलट को बुरी तरह से पिटने के बाद पाकिस्तान के लोगों ने उन्हें भारतीय वायुसेना का पायलट समझकर अस्पताल में भी भर्ती भी करवा दिया था.

अस्पताल में हुई मौत

पाकिस्तान की वायुसेना के विंग कमांडर शहजाज-उद को इतनी बुरी तरह से पाकिस्तान के लोगों ने पीटा था कि उनको डॉक्टर बचा नहीं पाए और उनकी मौत अस्पताल में इलाज के दौरान हो गई. शहजाज-उद-दीन के पिता भी पाकिस्तान वायु सेना में कार्य किया करते थे और उनका नाम एयर मार्शल वसीम-उद था.  शहजाज-उद-दीन  के पिता ने पाकिस्तान और भारत के बीच साल 1965 और साल 1971 में हुए युद्ध में भाग लिया था और इन्हें पाकिस्तान  देश में शेर देल्स के नाम से जाना जाता है.

लोग दिखा रहे हैं दुख

पाकिस्तान के काफी लोग अपना दुख विंग कमांडर शहजाज-उद-दीन की मौत पर प्रकट कर रहे हैं. क्योंकि अपनी सीमा के अंदर गिरने के बाद भी पाकिस्तान देश अपने देश के पायलट को नहीं बचा पाया और दूसरी तरफ भारतीय वायुसना का पायलट दुश्मन के बीच होकर भी सही सलामत अपने देश आ गया है.

क्या था पूरा घटनाक्रम

हाल ही में पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना की और से एयर स्ट्राइक की गई थी और इस एयर स्ट्राइक के अगले ही दिन पाकिस्तान के वायुसेना के विमानों ने भारतीय सीमा में प्रवेश किया था. भारतीय सीमा में प्रवेश करने के बाद भारतीय वायुसेना की और से जवाबी कार्रवाई की गई थी. पाकिस्तान की और से भारतीय सीमा में घुसे उनके वायुसेना के विमान एफ-16 का पीछा करते हुए भारतीय वायुसेना का विमान मिग-21 भी पाकिस्तान की सीमा में जा घुसा था और इस दौरान भारतीय विमान मिग-21 ने एफ-16 को गिरा दिया था. हालांकि इस दौरान भारतीय वायुसेना के विमान मिग-21 जिसे अभिनंदन उड़ा रहे थे वो भी दुर्घटना का शिकार हो गया था और पाकिस्तान की सीमा में ही गिर गया था. इस विमान को चला रहे पायलट अभिनंदन वार्तमान भी इस देश की सीमा के अंदर गिर गए थे. इसके बाद पाकिस्तान की सेना की और से एक बयान जारी किया गया था जिसमें पाकिस्तान की सेना ने कहा था कि उसके कब्जे में दो भारतीय पायलट हैं . जिनमें से एक को चोट आई है और उसका इलाज पाकिस्तान के अस्पालत में किया जा रहा है. जबकि एक अन्य पायलट सुरक्षित है और वो सेना कि हिरासत में है. पाकिस्तान के इस बयान के बाद भारतीय वायुसेना की और से एक बयान जारी कर पाकिस्तान के इस बयान को गलत बताते हुए कहा गया था कि भारत का केवल एक ही पायलट लापता है.

Show More
Back to top button