विशेष

भारत वापस लौटते ही मेजर अभिनंदन ने अपने अफसरों से बोली ये बात, सुनकर नहीं रोक पाएंगे आप अपने आंसू

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: देश के जाबाज वीर और अपनी वीरता और शौर्य से सबका दिल जीतने वाले भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान भारत वापस आ गए हैं। शुक्रवार की रात करीब 9 बजकर 20 मिनट पर पाकिस्तान ने अभिनंदन को भारत वापस लौटा दिया। बता दें कि उनको वाघा-अटारी बॉर्डर के रास्ते वापस भारत भेजा गया। उनके स्वागत के लिए वाघा बार्डर पर हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे और सुबह से ही सभी उनके वापसी की राह तक रहे थे। बता दें कि जब अभिनंदन वापस भारत आए तो विंग कमांडर की आगवानी के लिए पहुंचे अधिकारियों ने बताया कि भारत पहुंचते ही उन्होंने कहा, ‘अपने देश आकर बहुत अच्छा लग रहा है।’

वाघा-बार्डर पहुंचने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन को वायु सेना के विमान के जरिए रात करीब 12 बजे ही दिल्ली पहुंच गए, जहां पर अब उनको सेना के अस्पताल में मेडिकल चेकअप के लिए ले जाया गया है। सूत्रों की मानें तो अभिनंदन को 7 दिनों तक डॉक्टरों की निगरानी में रखा जाएगा। उनकी वापसी से पूरे देश में खुशी का माहौल है और हर जगह लोगों ने पटाखे जलाकर इस खुशी को जाहिर किया है। अभिनंदन की वापसी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत कई नेताओं ने खुशी ज़ाहिर की।

दो दिन बाद भारत लौटे अभिनंदन

बता दें भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक की थी जिसके बाद पाकिस्तान के लड़ाकू विमान 27 तारीख को भारत की सीमा में घुसपैठ कर गए थे। लेकिन भारतीय वायुसेना ने उनकों खदेड़ भगाया था। भारतीय वायुसेना के मुताबिक,“27 फरवरी को सुबह 10 बजे के क़रीब भारतीय वायु सेना की रडार ने पाकिस्तानी विमानों को भारतीय क्षेत्र की तरफ आते देखा. भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों मिग 21 बाइसन, सुखोई 30 एमकेआई और मिराज-2000 को उन्हें इंरसेप्ट करने की जिम्मेदारी दी गई.अभियान के दौरान भारतीय वायु सेना ने एक मिग-21 विमान खो दिया। पायलट सुरक्षित बाहर आ गए लेकिन उनका पैराशूट पाक अधिकृत जम्मू कश्मीर में चला गया जहां पाकिस्तान की सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया।”

पाकिस्तान ने इस बात की जानकारी दी थी, जिसके बाद से ही विंग कमांडर अभिनंदन को भारत वापस लाने की जद्दोजहद लगी हुई थी। जिसके चलते पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने गुरुवार को पाकिस्तान की संसद में  इस बात की जानकारी दी थी कि,” हिंदुस्तान का पायलट हमने पकड़ा हुआ है। हम शांति की पहल के तौर पर उसको कल (शुक्रवार को) रिहा कर देंगे।”

अटारी बॉर्डर पर जुटे लोग

बता दें कि अभिनंदन की वापसी की खबर सुनते ही वाघा बार्डर पर सभी सेनाओं के अधिकारी और लोगों की भीड़ जमा हो गई थी, यहां तक की अभिनंदन की वापसी की वजह से ही बीएसएफ ने शाम को होने वाले बीटिंग रिट्रीट समारोह को भी रद्द कर दिया था। लोगों के मन में अपने पायलट की वापसी को लेकर काफी खुशी थी। लोग सुबस से ही वाघा बार्डर पर मौजूद थे और सुबह से ही वहां पर लगातार नारे बाजी कर रहे थे।

हालांकि पाकिस्तान ने सुबह 10 बजे अभिनंदन को भारत को सौंपने की बात कही थी, तभी से लोग उनकी वापसी का इंतजार कर रहे थे, लेकिन ये इंतजार रात में बदल गया। जिसके बाद रात को 9 बजकर 20 मिनट पर फाइनली विंग कमांडर भारत वापस आ गए। हमनें आपको बताया है कि पाकिस्तान की इस देरी की वजह एक वीडियो है जिसे पाक सेना ने उनको रिहा करने से पहले शूट किया है। सूत्रों की मानें तो पाक अधिकारी उसी वीडियो को शूट कर रहे थे जिस वजह से अभिनंदन की रिहाई में देरी हुई है।

पाकिस्तान ने जारी किया वीडियो

दरअसल पाकिस्तान ने अभिनंदन की रिहाई से पहले एक वीडियो जारी किया है। जिसमें अभिनंदन ने बताया है कि जब उनका विमान क्रैश हुआ उसके बाद कैसे पाक के सैनिकों ने उनकों लोगो की भीड़ से बचाया और उनकी रक्षा की।

वीडियो में अभिनंदन कहते नजर आ रहे हैं कि ”जब मैं निशाने की खोज में था तो आपकी (पाकिस्तानी) वायुसेना ने मेरा विमान मार गिराया। मुझे विमान से कूदना पड़ा क्योंकि विमान को बहुत नुकसान हुआ था। जैसे ही मैं बाहर कूदा और जब मेरा पैराशूट खुला, मैं नीचे आकर गिरा, मेरा पास एक पिस्तौल थी.”अभिनंदन ने कहा, ”वहां कई लोग थे। मेरे पास बचने का एक ही रास्ता था, मैंने अपनी पिस्तौल नीचे गिराकर भागने का प्रयास किया। लोगों ने मेरा पीछा किया, वे बहुत उत्तेजित थे। तभी वहां, पाकिस्तानी सेना के दो अधिकारी आ गये और मुझे बचा लिया। पाकिस्तानी सेना के कैप्टन ने मुझे लोगों से बचाया और मुझे कोई चोट नहीं आने दी। वे मुझे अपनी यूनिट में ले गये जहां मुझे प्राथमिक उपचार दिया गया और फिर मुझे आगे की मेडिकल जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया तथा मेरा और उपचार हुआ।”

बता दें कि इस वीडियो में विंग कमांडर भारतीय मीडिया की आलोचना करते हुए भी नजर आइ उन्होंने पाक सेना की तारीफ करते हुए कहा कि, ”सेना के जवानों ने मुझे भीड़ से बचाया. पाकिस्तानी सेना बहुत पेशेवर है और मैं इससे बहुत प्रभावित हूं।”

Back to top button