समाचार

सुर्खियों में हैं वाघा बॉर्डर तक ‘अभिनंदन’ के साथ आने वाली ये महिला, जाने कौन हैं

विंग कमांडर अभिनंदन के वतन लौटने से पूरा देश खुश है। वंदे मातरम और भारत मात की जय से पूरा देश गूंज उठा। अभिनंदन की एक झलक पाने के लिए लोग वाघा अटारी बॉर्डर पर सुबह से खड़े थे और जैसे ही उनकी झलक मिली, वैसे ही लोग खुशी से झूम उठे। अभिनंदन को पाकिस्तान ने 60 घंटे बाद शुक्रवार की रात 9 बजकर 10 मिनट पर अटारी बॉर्डर पर भारत को सौंपा और फिर 9 बजकर 21 मिनट पर अभिनंदन ने भारत के जमीन पर पहला कदम रखा, जोकि एक ऐतिहासिक पल बन गया है। यह पल हमेशा के लिए कैद हो चुका है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

अभिनंदन जब सरहद लांघ कर भारत आ रहे थे, तब उनके साथ एक महिला दिखाई दे रही थी और कुछ पाकिस्तानी अफसर भी थे। अभिनंदन के साथ इस महिला को देखकर हर किसी के मन में सवाल आ गया कि आखिर ये महिला कौन है? जी हां, अभिनंदन को जब बार्डर क्रास करा रहे थे, तब पाकिस्तान ने जमकर प्रचार किया, जिसके लिए उन्होंने इंटरनेशनल मीडिया को भी न्यौता दे रखा था। हालांकि, भारत की तरफ से अभिनंदन की तस्वीर खींचना मना था और मीडिया को एक किलोमीटर पहले ही रोक दिया गया था।

कौन है ये महिला?

अभिनंदन के साथ बॉर्डर तक आने वाली इस महिला को देखकर हर कोई हैरान हो गया। हर कोई यही सोच रहा कि आखिर ये महिला कौन है? इतना ही नहीं, लोगों का तो यह भी मानना है कि यह महिला अभिनंदन की पत्नी या फिर उनकी माता हो सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल, यह महिला पाकिस्तान के विदेश कार्यालय में निदेशक डॉ फरिहा बुगती हैं। डॉ फरिहा बुगती पाकिस्तान में भारत के मामलों को संभालने की प्रभारी हैं और इसलिए ये अभिनंदन के साथ बॉर्डर तक आई थी।

कुलभूषण के मामलों की भी हैं मुख्य अधिकारी

पाकिस्तान की कैद में भारतीय नागरिक कुलभूषण के मामले की भी मुख्य अधिकारियों में से डॉ फरिहा बुगती हैं। पिछले साल डॉ फरिहा बुगती को कुलभूषण की फैमिली के साथ देखा गया था, जब उनकी फैमिली कुलभूषण से मिलने पाकिस्तान गई थी। ऐसे में एक बार फिर डॉ फरिहा बुगती की चर्चा हो रही है, क्योंकि उन्हें भारत के जांबाज विंग कमांडर के साथ देखा गया, तो इनके बारे में लोगों की दिलचस्पी बढ़ गई और लोग इन्हें जानना चाह रहे हैं।

पाकिस्तान ने देर से सौंपा भारत को अभिनंदन

पाकिस्तान ने पहले 2 बजे का समय दिया था, फिर 4 बजे का उसके बाद पाकिस्तान देर पर देर करता गया, जिससे लोगों का जोश कम तो नहीं हुआ, लेकिन पाकिस्तान की करतूतों का भांडा ज़रूर फूट गया। दरअसल, पाकिस्तान की तरफ से अभिनंदन की रिहाई में देरी की वजह उनका मेडिकल चेकअप बताया गया, लेकिन उसकी पोल तभी खुल गई जब अभिनंदन के वतन वापसी से ठीक पहले पाकिस्तान की मीडिया ने वीडियो वायरल किया, जोकि प्रचार के तहत किया गया।

Back to top button