राजनीति

“बिना कॉर्ड, बिना कैश” आधार कार्ड से करें बेफिक्र खरीददारी! जानिए कैसे!

नई दिल्ली – 25 दिसंबर यानी क्रिसमस के दिन एक नई सुविधा शुरू हो रही है। इसके तहत आपको भुगतान करने के लिए मोबाइल, कार्ड या किसी ऐप की जरुरत नहीं होगी। इसके लिए बस आपका आधार नंबर ही काफी है। दरअसल केंद्र सरकार आज आधार पेमेंट ऐप लॉन्‍च करने जा रही है। आधार पेमेंट ऐप का उपयोग करने का लाभ यह है कि इसमें पेमेंट सर्विस फीस नहीं लगेगी। जबकि अन्य कार्ड का उपयोग करने पर यह फीस चुकानी पड़ती है। Aadhaar payment app.

 कैशलेस इंडिया की ओर एक और कदम –  

Aadhaar payment app

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार नई-नई योजनाएं ला रही है। इसी दिशा में आज एक और बड़ी शुरूआत होने जा रही है। मोदी सरकार मोबाइल ऐप लांच करने जा रही है जिसके जरिए सिर्फ आधार नंबर की मदद से आप किसी भी प्रकार का भुगतान कर सकेंगे। यूआईडी का अनुमान है कि इस एप को अगले कुछ दिनों में 3 करोड़ दुकानदार इस्तेमाल करेंगे जिसकी बदौलत 25 से 30 करोड़ लोग खरीदारी कर सकेंगे। जिसके जरिए लेन-देन को  छह गुना तक बढ़ाया जा सकता है।

ऐसे काम करेगा आधार पेमेंट ऐप –

Aadhaar payment app

आधार पेमेंट ऐप का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले इसे अपने फोन में इन्सटॉल करना होगा। उसके बाद इसे बॉयोमेट्रिक रीडर से जोड़ना (कनेक्ट) करना होगा। इसके बाद आपको ऐप में अपने आधार कार्ड पर अंकित 12 अंको का आधार नंबर डालना होगा। इसके बाद बैंक का चयन करना होगा जिसके जरिए आप पेमेंट करना चाहते हैं। इस ऐप में बायोमेट्रिक स्कैन पासवर्ड की तरह काम करेगा।

Aadhaar payment app

सरल शब्दों को कहे तो अपना आधार नंबर लेकर दुकानदार के पास जाइए, सामान खरीदिए और आधार नंबर बताकर पेमेंट कर दीजिए। न तो कैश लेकर जाना होगा, न ही एटीएम या डेबिट कार्ड की जरूरत होगी। आपको बता दें कि इस ऐप को यूआईडीएआई, आईडीएफसी और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने मिलकर बनाया है।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close