बिना शर्त अभिनन्दन को कल रिहा करेगा पकिस्तान, भारत के आगे आखिरकार झुकना पड़ा पाकिस्तान को भारत ने अपनाए सख्त तेवर, बिना किसी शर्त के वापस चाहिए कमांडर, इमरान खान ने कहा की कल भारत को सौंप देंगे अभिनन्दन, जानिये कैसे हुआ संभव

विंग कमांडर के पाकिस्तान फौजियों के हिरासत में होने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ती तल्खी के बीच पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से बात करने को तैयार हैं। हालांकि भारत ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री का प्रस्ताव ठुकरा दिया है। भारत का कहना है कि किसी भी हाल में हमें पायलट की रिहाई चाहिए। उन्होंने सुरक्षित उनके देश भारत भेजा जाए।

भारत ने ठुकराया बातचीत का प्रस्ताव

नहीं बाज आ रहा है पाकिस्तान, सीमा पर फिर से गोलाबारी जारी, बौखलाहट में पाक ने ठप की बिजली

बता दें कि पाकिस्तान ने भारत के विंग कमांडर को हिरासत में ले लिया था और उनका वीडियो रिलीज कर भारत के सामने बातचीत का प्रस्ताव रखा था और कहा था की सिर्फ एक ही शर्त पर वो कमांडर को रिहा करेंगे। अब विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई को लेकर भारत ने पाकिस्तान की किसी भी शर्त को मानने से इनकार कर दिया है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान अगर हमारे सामने किसी भी तरह का प्रस्ताव रखने की कोशिश कर रहा है तो ये गलत है। सूत्रों की मानें तो इस मामले को पाकिस्तान कंधार जैसी स्थिति बनाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन कमांडर को लेकर भारत पाकिस्तान के साथ किसी भी समझौता करने को तैयार नहीं।

पाकिस्तान विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि अगर भारतीय पायलट को वापस कर देने से दोनों देश के बीच तनाव का कम होता है तो वो उन्हें रिहा करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा की पाक पीएम इमरान खान पीएम नरेंद्र मोदी से बात करने के लिए तैयार हैं। पाकिस्तानी विदेश मंत्री का प्रस्ताव भारत ने ठुकरा दिया है। भारत का साफ कहना है कि किसी भी कीमत पर हमारे पायलट को सुरक्षित लौटाएं और उन्हें किसी भी तरह का नुकसान नहीं होना चाहिए।

पाक के कब्जे में भारतीय पायलट

बता दें कि 26 फरवरी को सुबह 3 बजकर 30 मिनट पर भारत की तरफ से पीओके और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में सर्जिकल स्ट्राइक की  गई थी। इसमें करीब 300 आतंकियों के मारे गए और उनके टैरर कैंप खत्म किए गए थे। 27 फरवरी को पाकिस्तान ने अपना विमान भेजा था जिसे भारतीय सेना ने धवस्त कर दिया था। इसी दौरान मिग में मौजूद कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान की धरती पर गिर गए और वहां फौजियों ने उन्हें हिरासत में ले लिय़ा।

हालांकि जिनेवा संधि के अनुसार वॉर प्रिजनर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता और उन्हें एक तय समय के भीतर अपने देश वापस भेज देना चाहिए। अब पाकिस्तान कमांडर को लौटाने के बदले शांति की अपील कर रहा है, लेकिन भारत किसी भी तरह से बात करने के मूड मैं नही है औऱ बिना किसी प्रस्ताव औऱ शर्त के अपने कमांडर को अपने देश में लाना चाहता है। इससे पहले पाकिस्तानी पीएम इमरान ने कहा था कि जंग किसी भी मसले का हल नही हैं और एक बार जंग शुरु हुई तो ना मैं रोक पाउंगा ना ही नरेंद्र मोदी।  दूसरी तरफ RIC  में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान का कच्चा चिट्ठा रुस और चीन को बता दिया है जिसके बाद से चीन ने भी अब अपना हाथ पाकिस्तान के सिर से हटा लिया है।

और अब लेटेस्ट खबरों के अनुसार भारतीय पायलट अभिनन्दन को कल पाकिस्तान रिहा कर रहा है और ये बात पाकिस्तान के प्रधान मंत्री ने पाकिस्तान  के पार्लियामेंट  में कही है . तो ये बेहद ख़ुशी  की खबर है की हमारा हीरो  वापस आ रहा है