नई दिल्ली – आज देश के 15 हजार लोगों को क्रिसमस का तोहफा मिलने वाला है। सरकार लकी ड्रॉ योजना के तहत 15 हजार लोगों को एक-एक हजार का इनाम देने की तैयारी कर रही है। देश में कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने गुरुवार को डिजिटल भुगतान पर इनामों की बारिश करते हुए लकी ग्राहक योजना का ऐलान किया है। डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देके उद्देश्य से 25 दिसंबर, 2016 को यानि आज विज्ञान भवन में उपभोक्ताओं के लिए लकी ग्राहक योजना और कारोबारियों के लिए डिजि-धन व्यापार योजना शुरू की जाएगी। प्रत्येक डिजिटल पेमेंट पर लकी ड्रॉ द्वारा इनाम देने का ऐलान किया है। lucky grahak yojna Launch today.

क्रिसमस डे पर लॉन्च होंगी स्कीम –

lucky grahak yojna Launch today

सरकार ने ‘लकी ग्राहक योजना’ का ऐलान किया है जिसके तहत लोगों को डिजिटल पेमेंट पर कैश ईनाम दिए जाएंगे। पहला लकी ड्रॉ 25 दिसंबर को यानि आज होगा। सरकार की तरफ से बताए गए 4 तरीकों से डिजिटल पेमेंट करने वालों को बड़ा इनाम मिलेगा। इस योजना का नाम लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापारी योजना है। इस योजना के तहत रोजाना 15,000 लोगों को 1000 रुपये का इनाम दिया जाएगा। इसके तहत डिजिटल पेमेंट करने वालों में से लकी गाहकों को कैश इनाम मिलेगा। 25 दिसंबर को पहला लकी ड्रा होगा। 14 अप्रैल को तीन मेगा ड्रॉ निकाले जाएंगे। इसके तहत पहला इनाम एक करोड़, दूसरा 50 लाख और तीसरा 25 लाख का होगा। इस योजना में ग्राहकों और व्‍यापारियों दोनों को ईनाम दिए जाएंगे। क्रिसमस के बाद से हर एनपीसीआई 15,000 लोगों को अगले 100 दिन तक 1,000 रुपए का ईनाम देगा।

 

डिजिटल भुगतान करो, पाओ ढेरों इनाम –

lucky grahak yojna Launch today

डिजिटल पेमेंट करने वाले उन लोगों को इस योजना में शामिल होने का मौका मिलेगा जिन्‍होंने न्‍यूनतम 50 रुपए से अधिक और 3000 रुपए से कम का डिजिटल पेमेंट किया होगा। साथ ही उन लोगों को इस स्‍कीम में शामिल किया जाएगा जो रुपे कार्ड, यूपीआई और आधार आधरित डिजिटल पेमेंट करेगा। इस योजना पर 340 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। योजना के तहत अधिकतम 1 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी। इसके अलावा 50 लाख और 25 लाख रुपये के भी पुरस्कार होंगे। वहीं, व्यापारियों के लिए मेगा ड्रॉ की इनामी राशि 50, 25 और 5 लाख रुपए तय की गई है। इस योजना में 50 रुपए से लेकर 3 हजार रुपए तक की ट्रांजैक्शंस को शामिल किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.