अध्यात्म

पलंग के नीचे ये चीजे रखने से रूठ जाती हैं लक्ष्मी मां

हर घर मे पलंग जरूर होता है और घर में रखे गए पलंग को अगर सही दिशा में ना रखा जाए तो ये अशुभ माना जाता है. घर में किस तरह से और किसी दिशा में पलंग को रखना चाहिए इसके बारे में फेंगशुई में बताया गया है. चीन देश में वास्तु शास्त्र को काफी माना जाता है और इस देश के वास्तु शास्त्र को फेंगशुई कहा जाता है. चीन के वास्तु शास्त्र यानी फेंगशुई में घर को बनाने से लेकर और घर में रखने वाली हर चीजों को लेकर जिक्र किया गया है. फेंगशुई  में बताया गया है कि किस तरह से घर में चीजों को रखना चाहिए ताकि वो चीजे घर में बरकत ला सकें. इसी तरह से फेंगशुई  में पलंग को लेकर भी काफी कुछ बताया गया है कि घर में पलंग को किस दिशा में रखना चाहिए और इनके नीचे क्या क्या सामान रखा जाना चाहिए.

ना खरीदे ऐसा पलंग

>
फेंगशुई के अनुसार लोगों को बॉक्स वाले पलंग को नहीं खरीदा चाहिए क्यों बॉक्स वाले पलंग को खरीदने के बाद बॉक्स के अंदर कई तरह के सामान रखे जाते हैं और इन सामानों के ऊपर सोना शुभ नहीं माना जाता है. इसी तरह से पलंग के सिरहाने पर भी किसी तरह का बॉक्स या फिर शीशा नहीं लगा होना चाहिए और पलंग का सिरहाना एकदम प्लेन होने चाहिए.

किसी भी तरह की वस्तु ना रखें

अगर आपके पलंग के नीचे किसी भी तरह का कोई बॉक्स नहीं है और वो नीचे से एकदम खुला है. तो आप उसके नीचे किसी भी तरह की चीजे रखने से बचें. क्योंकि हम कई ऐसी चीजे पलंग के नीचे रख देते हैं जो कि सोते समय शरीर को मिलने वाली सकारात्मक ऊर्जा में अवरोध उत्पन्न करती हैं और सोते समय इन चीजों के पास  होने से इंसान को चेन भरी नींद नहीं आ पाती है.

पलंग के नीचे बिल्कुल ना हों ये चीजें

अगर आपके घर में ज्यादा जगह नहीं है और आपको मजबूर होकर अपने पलंग के नीचे समान रखना पड़ता है तो आप अपने पलंग के नीचे लोहे से बनी कोई चीज, प्लास्टिक से बनी कोई भी वस्तु या फिर झाड़ू को ना रखें. क्यों इस प्रकार की चीजें सोते समय हमारे मन और मस्तिष्क पर प्रभाव डलती हैं. इन चीजे के अलावा पलंग के नीचे किसी भी तरह की  गंदगी भी ना होने दें और रोज अपने पलंग के नीचे सफाई जरूरी करें. फेंगशुई के अनुसार पलंग के नीचे गंदगी होने से आर्थिक रूप की परेशान घर में बनी रहती हैं.

किस दिशा में हो पलंग

अगर बेडरूम में पलंग को गलत जगह पर रखा जाए तो घर में लक्ष्मी का वास नहीं होता है. फेंगशुई के अनुसार किसी भी घर में  बेडरूम में पलंग रखते समय वास्तु शास्त्र पर ध्यान देना चाहिए और पलंग के सिर को  साउथ-ईस्ट या फिर साउथ-वेस्ट की दीवार की तरफ ही लगना चाहिए. इस दोनों दिशा के अलावा किसी और दिशा में अगर पलंग को रखा जाए तो वो शुभ नहीं माना जाता है. इसलिए आप अपने घर में पलंग को केवल सही दिशा में ही लगाएं.

Back to top button