इमरान खान ने बुलाई NCA की बैठक जिसके पास है परमाणु हमले का बटन, कहा युद्ध के लिए तैयार है पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने इमरान खान ने एक ऐसी मीटिंग बुलाई जिसमें कई कडे फैसले लिए जाने हैं.

पुलवामा हमेले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान का रिश्ता बेहद तनावपूर्ण हो गया है. 26 फरवरी को भारत द्वारा हुए एक एयर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान बौखला गया है और किसी भी तरह से वो भारत से बदला लेना चाहता है. 27 फरवरी को ये खबर आई कि पाकिस्तानी वायुसेना के F16 विमामों में जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ किया और भारत ने उसके F16 विमान को मार गिराया. इसी बीच प्रधानमंत्री अपने आवास पर लोककल्याण मार्ग में एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई. वायु सेना की एयर स्ट्राइक पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को लोग शेम-शेम बोल रगे हैं. बहुत आलोचनाओं के बाद इमरान खान ने बुलाई NCA की बैठक जिसके पास है परमाणु हमले का बटन, अब देखना ये है कि पाकिस्तान अपना बदला कैसे लेता है.

इमरान खान ने बुलाई NCA की बैठक जिसके पास है परमाणु हमले का बटन

नेशनल कमांड अथॉरिटी की इस मीटिंग में प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और गृह मंत्री सहित सेना के मुख्य अधिकारी शामिल हुए. इस कमेटी के पास परमाणु का बटन होता है. इमरान खान संसद के संयुक्त सत्र में भी ताजा बयान दे सकते हैं लेकिन भारतीय वायुसेना की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाक संसद में इमरान शेम-शेम के खूब नारे लगे थे. पाकिस्तान सेना के मेजर जनरल आसिफ गफूर ने भारत की इस कार्यवाही के बारे में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात की और कहा, ‘हम चौंकाने वाली कार्यवाही करेंगे. हमारा जवाब बिल्कुल अलग होगा.’ इस कॉन्फ्रेंस के बाद ही इमरान खान ने NCA की बैठक बुलाई और अब सबकी निगाहें इसी पर रही कि पाकिस्तान का अगला कदम क्या होगा.

क्या होता है NCA का मतलब ?

पाकिस्तान में परमाणु हथियारों की देखरेख और परमाणु हमले से जुड़े फैसले लेने का अधिकार एनसीए के पास होता है. परवेज मुशर्रफ के कार्यकाल में इसका गठन किया गया था. जैसा कि आप जानते हैं कि पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारतीय सेना ने बहुत प्लान बनाया. आखिर में 26 तारिख को एयर सर्जिकल स्ट्राइक की और इसके बाद भारत की इस एयर स्ट्राइक को लेकर पाकिस्तान में हड़कंप मच गया और पाकिस्तान की संसद में हंगामा के बीच इमरान खान मुर्दाबाद का जमकर नारा लगा. इमरान को शेम-शेम बोलकर उनकी बेइज्जती की गई.

वायुसेना ने मंगलवार की सबहु 3.45 पर पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया. वायुसेना के करीब 12 मिराज विमानों ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया और मंगलवार को विदेश मंत्रालय की तरफ से इस ऑपरेशन की पुष्टि भी की. हालांकि, पाकिस्तान ने किसी तरह के बड़ा नुकसान होने से इनकार किया है और इस एयर स्ट्राइक के बाद सीमा पर एयर डिफेंस सिस्टम हाई अलर्ट पर रखा है.