अध्यात्म

इस दिशा में घर में रखें तिजोरी, होगी पैसों में एकदम वृद्धि

हर इंसान अपने जीवन में मेहनत करके अधिक से अधिक धन कमाना चाहता है. ताकि वो अपने जीवन को सुख के साथ बीता सके. लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो कि अधिक मेहनत कर धन तो कमा लेते हैं मगर उनके धन में वृद्धि नहीं हो पाती है. धन में वृद्धि ना होने के कई सारे कारण होते हैं और इन सभी कारणों में से एक कारण धन को रखने वाली जगह भी होती है. अक्सर लोग अपने घर में धन और गहनों को रखने के लिए तिजोरी रखते हैं. लेकिन अगर ये तिजोरी घर की सही दिशा में नहीं रखी जाए तो इस तिजोरी में रखा गया धन कभी नहीं बढ़ पाता है. जिसके चलते लाख मेहनत के बाद भी धन में वृद्धि नहीं हो पाती हैं. वहीं घर में तिजोरी को किस दिशा पर रखना चाहिए, किस दिशा में नहीं और कैसे रखना चाहिए, ताकि उसमें रखा धन बढ़ सके ये आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

इस दिशा में रखें तिजोरी, होगी धन में एकदम से वृद्धि

पूर्व दिशा में

घर की पूर्व दिशा में तिजोरी रखना काफी शुभ माना जाता है और कहा जाता है कि अगर इस जगह पर घर की तिजोरी रखी जाए तो उस तिजोरी में रखी गई चीजों में वृद्धि होती है और घर में पैसों की कमी कभी नहीं आती है.

पश्चिम दिशा

घर की पश्चिम दिशा में तिजोरी को रखना और धन, संपत्ति के समानों को रखा सही नहीं माना जाता है और वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर की इस दिशा में तिजोरी रखी जाती है तो इसका असर पैसों पर पड़ता है और पैसे कमाने में घर के सदस्यों को काफी कठिनाइयां भी आती हैं. इसलिए किसी भी व्यक्ति को घर की पश्चिम दिशा पर तिजोरी नहीं रखनी चाहिए.

उत्तर दिशा

ज्यादातर लोग अलमारी में ही अपना कीमती सामान रखते हैं. इसलिए घर की अलमारी की दिशा भी हमेशा सही होनी चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में अलमारी रखने के लिए सबसे सही दिशा उत्तर दिशा होती है और घर में इस दिश में जो कमरा हो उस कमरे में ही अलमारी को रखना चाहिए. वहीं कमरे में अलमारी को दक्षिण की दीवार से लगाकर रखना चाहिए ताकि उसका मुंह  उत्तर दिशा की ओर ही खुले.

दक्षिण दिशा

अगर आप अपनी तिजोरी में सोना, चांदी और आभूषण रखते हैं तो आप अपनी तिजोरी की खुलने की दिशा कभी भी दक्षिण दिशा ना रखें. क्योंकि इस दिशा में रखी गई तिजोरी में  सोना, चांदी और आभूषण रखना सही नहीं माना जाता है और कभी भी इन धातुओं में वृद्धि नहीं होती है.

सीढ़ियों के नीचे

घर में बनी सीढ़ियों के नीचे कभी भी घर की तिजोरी को नहीं रखना चाहिए और जिस कमरे में तिजोरी को रखा जाए वो कमरा हमेशा साफ रहना चाहिए. क्योंकि लक्ष्मी मां केवल साफ और खुली जगहों पर ही वास करना पसंद करती हैं. इस के अलावा जिस कमरे में तिजोरी को रखा जाए वो कमरे हर वक्त अंधेर में भी नहीं रहना चाहिए और उस कमर में रोशनी जरूर होनी चाहिए.

Back to top button