स्वास्थ्य

रोज ज्यादा अंडे खाना हो सकता है हानिकारक, इसलिए केवल रोज खाएं इतने ही अंडे

अंडे का सेवन करना काफी हेल्दी माना जाता है और इसको खाने से शरीर को काफी ताकत मिलती है. अंडे के अंदर कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि शरीर के विकास के लिए काफी जरूरी होेते हैं. अंडे को चिकन के जितना ही ताकरवर माना गया है. हर रोज अंडे खाने से शरीर एकदम फिट रहता है और इसको खाने से शरीर को काफी ऊर्जा प्राप्त होती है. इसलिए काफी लोग रोजाना अंडे का सेवन जरूर किया करते हैं. लेकिन अन्य खानों की तरह ही अंडे का सेवन भी अधिक नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके अंदर कोलेस्ट्रॉल काफी पाया जाता है. इसलिए हर व्यक्ति को अपने शरीर की क्षमता के हिसाब से ही अंडे का सेवन करना चाहिए और हर रोज कितने अंडे खाना शरीर के लिए सही होता है इसके बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं.

रोज कितने अंडे खाएं

डॉक्टरों के मुताबिक एक हेल्दी इंसान को रोजाना तीन अंडे खाने चाहिए और इनसे ज्यादा संख्या में अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि इनके अंदर कोलेस्ट्रॉल काफी पाया जाता इसलिए तीन से अधिक अंडे रोज खाना सेहत के लिए हानिकारक हो जाता है और अधिक अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल शरीर में बढ़ सकता है. इसलिए आप रोज तीन से अधिक अंडे का सेवन ना करें.

हफ्ते में कितने अंडे खाएं

प्रत्येक व्यक्ति  को सप्ताह में कम से कम 15 अंडे का सेवन करना चाहिए, जबकि ज्यादा से ज्यादा 20 अंडे ही एक हफ्ते के अंदर खाने चाहिए. डॉक्टरों के मुताबिक हफ्ते में 20 अंडे खाने से व्यक्ति के कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर ज्यादा असर नहीं पड़ता. इसलिए व्यक्ति हफ्ते में बिना किसी डर से कुल 20 अंडे खा सकता है.

अंडे से जुड़ी जानकारी

अंडे में मुख्य रूप से दो हिस्से होते हैं और इन दोनों हिस्सों में पोषक तत्व पाए जाते हैं. अंडे का सफेद भाग के अंदर काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. एक अंडे के सफेद भाग के अंदर करीब 4 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है. प्रोटीन के अलावा इसके अंदर सोडियम, फोलेट,पोटेशियम,सेलेनियम,मैग्नीशियम भी पाया जाता है. वहीं अंडे के सफेद हिस्से के अंदर अगर कैलोरी की बात करें तो इस अंडे के अंदर केवल 17 कैलोरी मौजूद होती है.

 

अंडे का पीला भाग

अंडे के पीले हिस्से को खाना काफी हेल्दी माना जाता है और इस हिस्से के अंदर काफी अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं. अंडे के पीले हिस्से को खाने से शरीर को फैटी एसिड और विटामिन भरपूर मात्रा में मिलते हैं. अंडे के पीले वाले हिस्से के अंदर 2.7 ग्राम प्रोटीन , 8 मिलीग्राम सोडियम और .5 ग्राम वसा पाया जाता है.  अंडे के इसी हिस्से में सबसे ज्यादा कोलेस्ट्रॉल भी पाया जाता है जो कि 210 मिलीग्राम होता है.

कैसे खाएं अंडे को

अंडे को कई तरह से खाया जा सकता है. आप इन्हें उबालकर खा सकते हैं या फिर इनका आमलेट बनाकर खा सकते हैं. कई लोगों तो अंडे का कच्चा सेवन भी करते हैं. इसलिए आपको जैसे सही लगे आप उस तरह से इसका सेवन कर लें. हालांकि उबला अंडे खाना सबसे ज्यादा सेहतमंद माना जाता है.

Back to top button