स्वास्थ्य

दूध शुद्ध है या मिलावटी इन तरीकों के जरिए पता लगाएं की कितना शुद्ध है आप का दूध

दूध को पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसको पीने से शरीर को काफी लाभ मिलता हैं. छोटे बच्चों से लेकर बूढ़े लोगों को दूध का सेवन जरूर करवा चाहिए. रोजाना दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर को ताकत मिलती हैं. इसलिए कहा जाता है कि हर किसी को रोज कम से कम एक गलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए. हालांकि आजकल दुकानों में और डेयरी में बिकने वाला दूध काफी मिलावटी होता हैं. जिसके चलते दूध को पीने से शरीर को कोई भी लाभ नहीं पहुंचता है. इसलिए ये जरूरी है कि आप केवल शुद्ध दूध ही लें. वहीं जो दूध आप लेते हैं वो शुद्ध है कि नहीं इसका पता आप घर में खुद से भी लगा सकते हैं.

कैसे करें दूध की शुद्धता की पहचान

बूंद से पहचाने

आप एक पैलेट को लें और फिर उस पैलेट में दूध की एक बूंद डाल दें. फिर इस पैलेट को सीधा कर लें. इस पैलेट को सीधा करने के बाद जब दूध बहकर नीचे की और आए और सफेद रंग की एक लाइन बन जाए, तो समझ लीजिए की आपका दूध एकदम शुद्ध है.

 

कांच की शीशी से पहचाने

 

आजकल लोग दूध को गाढ़ा करने के लिए उसमें डिटर्जेंट भी मिला देते हैं जो कि सेहत के लिए हानिकारक होता है. आप जो दूध पीते हैं उसमें डिटर्जेंट की पहचान करने के लिए आप एक कांच की शीशी में दूध को डाल दें. फिर आप इस शीशी को जोर से हिला दें. शीशी को अच्छे से हिलाने के बाद आप इस शीशी को खोल दें.  शीशी खोलने के बाद इसमें मौजूदा दूध में अगर झाग आए तो समझ लें की आपके दूध में डिटर्जेंट मिलाया गया है.

दूध को सूंघ कर देखें

दूध में से आनेवाली सुगंध के जरिए भी दूध की शुद्धता के बारे में पता किया जा सकता है. दूध की शुद्धता के बारे में पता करने के लिए आप बस उसे सूंघ लें. अगर दूध में से साबुन की गंध आए तो समझ लें की आप जो दूध पी रहे हैं वो शुद्ध नहीं है.

हाथों की मदद से

आप दूध की कुछ बूंदे अपने हाथों में ले और फिर अपने हाथों को आपस में रगड़ लें. अगर आपका दूध एकदम शुद्ध होगा तो आपके हाथों में चिकनाहट आ जाएगी. वहीं अशुद्ध दूध होने से हाथों में किसी भी तरह की  चिकनाहट महसूस नहीं होगी.

दूध के रंग से

 

दूध के रंग को देखकर भी इसकी शुद्धता के बारे में पता लगाया जा सकता है. आप बस दूध को गरम ना करके उसे कुछ देर के लिए फ्रिज के बाहर रख दें. कुछ देर बाद अगर आपको दूध का रंग बदला हुआ लगे और वो पीले रंग का लगे तो समझ लें की आपका दूध शुद्ध नहीं है. वहीं अगर दूध का रंग सफेद ही रहता है तो इसका मतलब है कि आपका दूध एकदम सही है और उसमें कोई भी मिलावट नहीं की गई है. इसी तरह से शुद्ध दूध को अगर उबाल दिया जाए तो उसका रंग तब भी सफेद ही रहता है. जो कि शुद्धा का प्रमाण है.

Back to top button