स्वास्थ्य

अगर आप भी पीते हैं एक दिन में 20 से ज्यादा सिगरेट तो आज ही छोड़ दीजिए, वरना हो सकते हैं अंधे

हर जगह लिखा होता है ‘सिगरेट पीना सेहत के लिए हानिकारक है’ लेकिन लोग बाज नहीं आते. पब्लिक प्लेज हो या फिर कोई भी जगह, जिसे सिगरेट पीना होता है वो उसकी लड़ियां ही बांध देता है. ज्यादा सिगरेट पीना सेहत के लिए सच में खराब होता है और उससे निकलने वाला धुंआ उनके अंदर एक गहरा असर करता है. इसके ज्यादा सेवन से हृदय रोग और कैंसर जैसी जटिल बीमारियां होती है. इसपर कुछ रिसर्च भी हुए जिसमें एक हैरान करने वाली बीमारी भी सामने आई. अगर आप भी पीते हैं एक दिन में 20 से ज्यादा सिगरेट तो आज ही छोड़ दीजिए, वरना आपकी आंखो पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है और कुछ केस में तो लोगों की आंखों की रौशनी भी कम होने लगती है.

अगर आप भी पीते हैं एक दिन में 20 से ज्यादा सिगरेट तो आज ही छोड़ दीजिए

एक रिसर्च के मुताबिक 20 से ज्यादा सिगरेट पीने वाले व्यक्तियों को अंधेंपन का शिकार होना पड़ता है. रटगर्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, लंबे समय से धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों को स्पेटियल और कलर विजन संबंधी समस्या होती है. साइकियाट्री रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित कुछ निषकर्षों ने धूम्रपान करने वालों की लाल-हरे और नीले-पीले रंग की दृष्टि में बहुत से बदलाव दिखे. इससे पता चलता है कि सिगरेट में उन जैसे न्यूरोटॉक्सिक रसायनों वाले पदार्थों का सेवन करने से आंखों पर असर पड़ता है और कभी-कभी व्यक्ति अपनी दृष्टि खो देता है. धूम्रपान ना करने वालों की तुलना ज्यादा धूम्रपान करने वालों में रंगो को पहचानने में बहुत दिक्कत होती है. वैज्ञानिकों ने जो खोज की है उसके परिणामों के मुताबिक, जो लोग ज्यादा सिगरेट पीते हैं उनमें रंगों को पहचानने की क्षमता कम होती जाती है. तंबाकू की लत के साथ देखने की क्षमता भी खत्म होती है.

वैज्ञानिकों ने किया कुछ ऐसा दावा

सिगरेट में बहुत से तरह के कंपाउंड पाए जाते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं. इसे मस्तिष्क में परतों की मोटाई में कमी और मष्तिष्क के घावों से जोड़ा गया है, जिसमें फ्रंटल लोब शामिल है और वो स्वैच्छिक कार्यों की सोच को नियंत्रण करते हैं. मस्तिष्क की गतिविधियों को कमजोर करते हैं और वो हमारी दृष्टि के लिए जिम्मेदार होते हैं. रिसर्च में वैज्ञानिकों की टीम ने करीब 71 स्वस्थ्य लोगों को शामिल किया जिन्होंने अपने जीवन में 15 सिगरेट ही पी थी, जबकि 63 ऐसे लोग थे जिन्हे एक दिन में करीब 20 या उससे ज्यादा सिगरेट पीने की लत है. इनकी आयु 25 से 45 के बीच होते हैं और अध्ययन के अनुसार, ज्यादा धूम्रपान करने वाले लाल-हरे और नीले-पीले रंग की दृष्टि में परिवर्तन दिखाई देते हैं. इससे पहले रिसर्च में उम्र संबंधी मैकुलर डिजरनेशन और लेंस के पीलेपन और सूजन की की समस्या दिखती है.

Back to top button