समाचार

एलपीजी गैस जरा सी चूक से हो सकती है बड़ी समस्या,एलपीजी का कनेक्शन तो जान लीजिए ये खास बातें

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: आए दिन न्यूज पेपर में, न्यूज़ चैनलों में इस तरह की कई घटनाओं के बारे में बताया जाता है, जिसमें घर में प्रयोग किए जाने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर के चलते आग लग जाती है। लेकिन आज तक इसका कोई समाधान नहीं निकल पाया है कि आखिर इन हादसों को कैसे रोका जाए। गैस सिलेंडर की वजह से एक बार फिर से तीन लोगों ने अपनी जान गवां दी। बता दें कि ये आग इतनी भयंकर थी की उनको घर से बाहर निकलने का मौका तक नहीं मिला। चलिए आपको बताते हैं पूरी घटना।

 ग्वालियर के एक घर में एलपीजी सिलेंडर से गैस लीक होने के चलते घर में आग लग गई और ये आग इतनी भीषण थी कि तीन लोग इस आग में जिंदा जल गए। चंद सेकेंड के भीतर ही आग पूरे कमरे में फैल गई। बता दें कि उस वक्त कमरे में तीन लोग मौजूद थे और तीनों ही उस आग की चपेट में आ गए और जिंदा जल गए। ये हादसा घर के पहले माले पर हुआ था, वहीं नीचे वाले माले में घर के अन्य सदस्य मौजूद थे। आग इतनी भीषण थी की घर के सदस्य तक कमरें में पहुंच नहीं पाए।

गैंस सिलेंडर से हुआ ये हादसा कोई पहली बार नहीं हुआ है, इसके पहले भी इस तरह के कई मामले सामने आए हैं। लेकिन इन हादसों का शिकार होने से बचने के लिए आप कुछ बातों पर ध्यान दे सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं सिलेंडर के इस्तेमाल में किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए।

बीआईसी एप्रूव्ड एलपीजी अप्लायंसेज खरीदें
बता दें कि गैस सिलेंडर में प्रयोग किए जाने अप्लायंसेज को खरीदने में लापरवाही ना बरतें। हनेशा बीआईसी एप्रूव्ड अप्लायंसेज का ही इस्तेमाल करना चाहिए। बीआईएस एप्रूव्ड अप्लायंसेज की पूरी तरह से जांच की जाती हैं और ये मानकों पर खरे भी उतरते हैं, जिस वजह से इनका उपयोग सुरक्षित माना जाता है।

 सिलेंडर लेते समय क्या देखें 


सिलेंडर लेते समय चैक कर लें कि उसका कैप अच्छी तरह से बंद हों।

सर्विसिंग
समय-समय पर गैस अप्लांयसेज की सर्विस करवाते रहना चाहिए। क्योंकि आप खुद से पता नहीं लगा सकते हैं कि क्या चीज खराब हो रही है और किसको बदलना है, ऐसे में यदि आप नियम से उनकी जांच कराएंगे तो आपको पता लगता रहेगा कि किस वक्त इनको बदलना है।

गैस खत्म होने पर क्या करें
खाली गैस सिलेंडर को हमेशा ऐसी जगह रखें जहां हवा वेंटिलेशन अच्छा हो और जगह में ठंडक हो।

  • यूज के वक्त क्या करें
    गैस का इस्तेमाल करने के बाद रेग्युलेटर का नॉब बंद कर दें। इस काम को अपनी आदत में शुमार कर लें।
  • सिलेंडर को हमेशा ऐसी जगह पर रखें जहा वेंटिलेशन अच्छे से हो सके।
  •  गैस स्टोव को हमेशा सिलेंडर लेवल से ऊपर रखें।
    सिलेंडर को कभी भी केबिनेट के अंदर बंद करके न रखें।

गैस लीक हो तो क्या करें
यदि गैस लीक हो रही है तो घबराएं नहीं सबसे पहले घर के सभी खिड़की दरवाजे खोल दें। उसके बाद ध्यान रखें कि घर के खिड़की-दरवाजे खोल  तुरंत रेग्युलेटर बंद करें और बर्नर नॉब को ऑफ कर दें। ध्यान दें कि इस वक्त इलेक्ट्रिक स्विच और दूसरे अप्लायंसेज का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।
घर की मेन इलेक्ट्रिकल स्विच को बंद कर दें।

Back to top button