अध्यात्म

शनिवार के दिन इन चीजों का सेवन करने से नाराज हो जाते हैं शनिदेव

शनिदोष से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाए करते हैं और शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा जरूर करते हैं. इसी तरह से जिन लोगों की कुंडली में ये दोष होता है वो इस दोष को खत्म करने के लिए शनिवार के दिन कई तरह की काली चीजें और लोहे की वस्तुओं का दान जरूर करते हैं. दान के साथ ही लोग इस दिन कई ऐसी चीजों का सेवन भी नहीं करते हैं जो कि शनिदेव को नाराज कर देती हैं. इसलिए आप भी शनि के दोष से बचने के लिए और इनके दोष को खत्म करने के लिए शनिवार के दिन भूलकर भी नीचे बताई गई चीजों का सेवन ना करें.

शनिवार के दिन भूलकर भी नहीं खाएं ये चीजें

आम का अचार

ऐसा कहा जाता है कि शनिदेव को खट्टी चीजे पसंद नहीं हैं और इसलिए शनिवार के दिन किसी भी तरह की खट्टी चीज और आम के अचार का सेवन आप ना करें. क्योंकि इन्हें खाने से शनिदेव आप से नाराज हो सकते हैं.

लाल मिर्च

कई लोगों को तीखा खाना काफी पसंद होता है और वो लाल मिर्च का इस्तेमाल खाना बनाते समय खूब करते हैं. हालांकि इन लोगों को शनिवार के दिन लाल मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए और खाना बनाते समय ये मिर्च खाने में नहीं डालनी चाहिए. हालांकि लाल मिर्च की जगह लोग शनिवार के दिन खाना बनाते समय उसमें काली या फिर हरी मिर्चा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मसूर की दाल

शनिवार के दिन जो तीसरी चीज लोगों को नहीं खानी चाहिए वो मसूर की दाल है. इसलिए अगर आप शनिदेव को नाराज नहीं करना चाहते हैं तो आप मसूर की दाल का सेवन भूलकर भी शनिवार के दिन ना करें.

शराब का सेवन

जो लोग शराब पीते हैं उन्हें शनिवार के दिन बिलकुल भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि इस दिन नशा करने वाले लोगों की कुडली पर शनि का बुरा प्रभाव पड़ने लगता है.

सरसों का तेल

सरसों के तेल को शनि भगवान को अर्पित किया जाता है और इस तेल को चढ़ाने से शनिदेव खुश हो जाते हैं. हालांकि हमारे शास्त्रों कहा गया है कि शनिवार के दिन सरसों के तेल में बनी किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए और साथ में ही इस तेल से किसी भी तरह की मालिश भी नहीं करनी चाहिए. वहीं बालों पर भी इस तेल का प्रयोग शनिवार के दिन करना अच्छा नहीं माना जाता है. दरअसल शास्त्रों के अनुसार जिन लोगों को शनिदोष होता है उन्हें इस दोष को खत्म करने के लिए सरसों के तेल का प्रयोग शनिवार को नहीं करना चाहिए. क्यों इस तेल के इस्तेमाल से शनिदोष खत्म नहीं होता है.

सादा दूध और दही

शनिवार के दिन लोगों को सादा दूध और देही का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दिन अगर आप दूध का सेवन करते हैं तो उसमें हल्दी या फिर गुड़ को मिला लें. ऐसा करने से दूध मे रंग आ जाएगा. इसी तरह से दही का सेवन करते समय आप देही के अंदर काली मिर्च डाल लें.

Back to top button
?>