समाचार

भूल कर भी डाउनलोड नहीं करें इस ऐप को, वरना मिनटों में बैंक खाता हो जाएगा खाली

आजकल कई सारे लोगों द्वारा लेन देन के लिए उनके मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया जाता है और आजकल लोग नेट बैंकिंग के जरिए लेन देन काफी अधिक भी कर रहें हैं. अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं जो कि फोन के जरिए अपने बैंक से ट्रांजेक्शन करते हैं तो आप सावधान हो जाएं. क्योंकि मोबाइल फोन या नेट बैंकिंग से ट्रांजेक्शन करने पर आपके बैंक अकाउंट से मिनटों में पैसे उड़ सकते हैं और आपका अकाउंट एकदम खाली हो सकता है. दरअसल एक एप के जरिए हैकर्स किसी के भी फोन को हैक कर उसका अकाउंट मिनटों में खाली कर रहे हैं और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की और से इन हैकर्स से बचने के लिए सावधानी बरतने को कहा गया है.

ये एप मिनटों में खाली कर सकती है आपका अकाउंट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एनीडेस्क (Any Desk App) नामक ऐप को लेकर चेतावनी जारी की है और इस ऐप को डाउनलोड नहीं करने को कहा है. क्योंकि इस ऐप को डाउनलोड करने वाले कई व्यक्तियों के अकाउंट से पैसे मिनटों में इस ऐप की मदद से हैकर्स ने उड़ा दिए हैं. ये ऐप प्लेस्टोर और एपस्टोर पर मौजूद है और इस ऐप को खूब लोगों ने डाउनलोड भी कर रखा है.

इस तरह से गायब होते हैं लोगों के पैसे

एनीडेस्क ऐप को डाउनलोड करने के बाद ये ऐप यूजर के डिवाइस पर 9 अंकों का ऐप कोड भेजती है और बाद में फिर यूजर को फोन कर उससे ये कोड पूछा जाता है. ये कोड बताते ही हैकर्स यूजर का फोन हैक कर लेते हैं और फिर उसके फोने में मौजूद सभी जानकारी डाउनलोड कर लेते हैं. जिसके बाद उस यूजर को बिना पता चले उसके बैंक के पैसे एकदम गायब हो जाते  हैं. दरअसल 9 अंकों के मिलते ही हैकर्स के हाथों उस व्यक्ति के मोबाइल फोन का पूरा एक्सेस आ जाता है और इसी एक्सेस का वो इस्तेमाल कर आसानी से बैंक के अकाउंट की जानकारी हासिल कर पैसे बैंक से निकाल लेते हैं.

आरबीआई ने बैंकों को दिए निर्देश

हाल ही में आरबीआई ने इस ऐप से जुड़ा एक निर्देश लागू किया है और इस निर्देश में इस बैंक ने अन्य बैकों से कहा है कि वो लोगों को एनी डेस्क ऐप के जरिए होने वाले धोखाधड़ी के बारे में जानकारी दें ताकि वो इस ऐप से बच सकें.

कई लोगों ने की थी शिकायत

इस ऐप का शिकार हो चुके कई लोगों ने आरबीआई से इस ऐप की शिकायत की थी और इन लोगों की शिकायत मिलने के बाद अब आरबीआई ने इस ऐप की जांच की तो इसे फ्रॉड पाया गया. जिसके बाद आरबीआई की और ये अलर्ट जारी किया गया है.

गौरतलब है कि नेट बैंकिंग के जरिए आजकल लोग आसानी से पैसों का लेन देन कर पा रहे हैं और हैकर्स के लिए किसी का भी फोन या लैपटॉप हैक करना ज्यादा बड़ी बात नहीं है. इसलिए जो भी लोग नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए ये जरूरी है कि वो नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय काफी सावधानी बरतें और किसी भी तरह की अपने बैंक की जानकारी किसी को नां दें.

 

Back to top button