लिवर को रखना है सेहतमंद, तो ना करें इन 5 चीजों का अधिक सेवन

लिवर हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है और इसके खराब होने से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बन जाता है. इसलिए ये जरूरी होता है कि लिवर हमेशा सही से काम करे, ताकि हमारा शरीर सेहतमंद रहे. लिवर के खराब होने के कई सारे कारण होते हैं और कई सारी ऐसी चीजें हैं जिनको खाने से लिवर पर गलत असर पड़ता है और ये खराब हो सकता है.

ये जरूरी है कि आप उन सभी चीजों का सेवन ज्यादा अधिक ना करें जो कि लिवर के लिए खराब साबित हो सकती हैं और आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका अधिक सेवन लिवर के लिए सही ही माना जाता है.

ये 5 चीजें जो लिवर को कर सकती हैं खराब-

मसाले

कई लोगों को तीखा खाना काफी पसंद है और वो खाने में तीखी मिर्च का खूब इस्तेमाल करते हैं. तीखी मिर्च के अलावा लोग खाने को बनाते समय उसमें कई सारे मसाले भी डालते हैं. ताकि खाने का स्वाद बढ़ाया जा सके. लेकिन ज्यादा अधिक मसले और तीखा खाना लिवर को खराब कर सकता है. इसलिए खाने को बनाते समय आप मसालों को प्रयोग अधिक करने से बचें.

एल्कोहल

एल्कोहल पीने का सबसे बुरा प्रभाव लिवर पर ही पड़ता है और इसका सेवन करने से लिवर खराब होने लगता है. इसलिए शराब को सेहत के लिए हानिकराक बताया जाता है. शराब का सेवन जो लोग करते हैं उन्हें इसका सेवन बहुत ही सीमित मात्रा में ही करना चाहिए और हो सके तो इसको पीना ही छोड़ दें.

चीनी

चीनी का प्रयोग कई तरह ही चीजों को बनाने में किया जाता है और रोज हर व्यक्ति इसका सेवन एक बार तो जरूर करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि चीनी खाने से ना केवल शुगर की समस्या हो सकती है, बल्कि ये आपके लिवर के लिए भी हानिकारक होती है और उसे खराब कर सकती है. इसलिए आप चीनी का सेवन अधिक ना करें.

विटामिन सप्लीमेंट और दवाई

आयु बढ़ने के साथ ही लोग कई तरह के विटामिन सप्लीमेंट  खाना शुरू कर देते हैं ताकि उनके शरीर को ताकत मिल सके.लेकिन अधिक विटामिन सप्लीमेंट खाने से लिवर पर जोर पड़ता है और ये सप्लीमेंट लिवर को खराब भी कर सकते हैं. डॉक्टरों के मुताबिक विटामिन A का अधिक सेवन करना लिवर को हानि दे सकता है. इसी तरह से अधिक अन्य तरह की दवा खाने से भी लिवर पर असर पड़ता है. इसलिए आपको जब ज्यादा जरूरत हो तभी इन दवाईयों का सेवन आप करें, तो आपके लिए बेहतर होगा.

सॉक्ट ड्र‍िंक

दुकानों में कई तरह की  कोल्ड्रिंक मिलती हैं और कोल्ड्रिंक को हर आयु के लोग पीना पसंद करते हैं. किसी भी तरह की पार्टी में  कोल्ड्रिंक जरूर होती है. लेकिन अधिक कोल्ड्रिंक का सेवन काफी हानिकारक हो सकता है और ये लिवर को कमजोर बना सकती है. कोल्ड्रिंक से जुडे हुए कई शोध में भी ये बात सही साबित हुए हैं कि ज्यादा कोल्ड्रिंक पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं है और खास कर बच्चों को ये बिल्कुल नहीं देनी चाहिए.