जारी हुई पिछले साल के दानवीरों की लिस्ट, मुकेश अंबानी ने अकेले किया है इतने करोड़ का दान

ऐसा माना जाता है कि आप जितना कमाते हैं उसका कुछ प्रतिशत अगर आप दान देते हैं तो आपकी कमाई में बरक्कत होती है. कुछ मायनों में ये बात सच भी होती है तभी तो बड़े-बड़े बिजनेसमैन जितना भी कमाते हैं उसका कुछ प्रतिशत दान में दे देते हैं. हाल ही में भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी का नाम एक बार फिर सबसे ज्यादा दान देने में सामने आया है. वैसे तो मुकेश अंबानी सबसे ज्यादा दान करने वाले व्यक्ति हैं और उनके कई एनजीओ भी चलते हैं. मुकेश अंबानी ने अकेले किया है इतने करोड़ का दान, ऐसा अगर हर बड़ा आदमी करने लगे तो शायद भारत की गरीबी ही दूर हो जाए.

मुकेश अंबानी ने अकेले किया है इतने करोड़ का दान

हुस्न रिसर्च इंस्टिट्यूट ने परोपकारी लोगों की लिस्ट जारी की है जिसमें देश के कुछ अमीर शामिल हैं और देश के अमीरों की इस लिस्ट में मुकेश अंबानी का नाम सबसे ऊपर है . 1 अक्टूबर, 2017 से 30 सितंबर, 2018 तक मुकेश अंबानी ने सामाजिक कार्यों में 437 करोड़ रुपये का दान दिया है. दूसरे नंबर मुकेश अंबानी के समधी पीरामल ग्रुप के चेयरमैन अजय पीरामल का नाम है. उन्होंने भी 200 करोड़ रुपये का डोनेशन दिया है. हुस्न इंडिया की इस लिस्ट में 39 लोगों का नाम शामिल किया गाय है जिन्होंने कुल 1560 करोड़ रुपये का दान दिया है. मुकेश अंबानी रिलायंस फाउंडेशन के जरिए सामाजिक कार्यों पर खर्च करते हैं और यह फाउंडेशन शिक्षा, समाज, ग्रामीण विकास और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत से काम करती है.

मुकेश अंबानी देश के ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर आदमी है पिछले साल सितंबर में जारी बार्कलेज हुस्न इंडिया रिच लिस्ट में भी वो टॉप पर थे. इस लिस्ट में उनकी संपत्ति 3.71 लाख करोड़ रुपये बताई गई थी. अब मुकेश अंबानी ने इस साल भी अपने रिकॉर्ड को कायम रखा.

ये रहे सबसे ज्यादा दान देने वालों की लिस्ट

हुस्न की लिस्ट में उन लोगों का नाम शामिल है जिन्होंने 1 अक्टूबर, 2017 से 30 सितंबर 2018 तक 10 करोड़ रुपये से ज्यादा का डोनेशन दिया. लिस्ट के मुताबिक शिक्षा के लिए सबसे ज्यादा दान दिया. इस मामले में स्वास्थ्य और ग्रामिण विकास दूसरे और तीसरे नंबर पर है. अब जानिए वो 10 लोगों की लिस्ट के बारे में, किसने कितना दान दिया.

मुकेश अंबानी, रिलायंस 437 करोड़

अजय पीरामल, पीरामल ग्रुप 200 करोड़

अजीम प्रेमजी, विप्रो 113 करोड़

आदि गोदरेज, गोदरेज ग्रुप 96 करोड़

युसूफ अली एम ए, लूलू ग्रुप 70 करोड़

शिव नडार, एचसीएल 56 करोड़

सावजी ढोलकिया, हरि कृष्णा एक्सपोर्ट 40 करोड़

शपूरजी पलोंजी मिस्त्री, शपूरजी पलोंजी ग्रुप 36 करोड़

सायरस मिस्त्री, पूर्व चेयरमैन (टाटा संस) 36 करोड़

गौतम अडानी, अडानी ग्रुप 30 करोड़