गाय के दूध से जुड़े हैं ये 8 फायदे, बच्चों से लेकर बूढ़ों तक के लिए है अमृत समान

दूध पीने की सलाह हर डॉक्टर देते हैं, क्योंकि दूध के अंदर मौजूद विटामिन शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं. हालांकि कई लोग इस दुविधा में रहते हैं कि उनको भैंस का दूध पीना चाहिए की गाय का. दरअसल गाय के दूध में भैेंस के दूध के मुकाबले काफी ताकत होती है और गाय का दूध शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसलिए गाय का दूध पीना ज्यादा अच्छा माना जाता है.

गाय के दूध के  फायदे

दिमाग के लिए लाभदायक

जिन बच्चों और लोगों का दिमाग ज्यादा तेज नहीं है उनके लिए गाय का दूध काफी फायदेमंद होता है और इस दूध को पीने से दिमाग तेजी से काम करता है. इसलिए रोज दो बार ये दूध पीना अच्छा माना जाता है.

पाचन सही ना होने से पेट में काफी दिक्कत रहती हैं और इसी पाचन की समस्या को गाय का दूध पीकर दूर किया जा सकता है. दरअसल इस दूध को पीने से खाने का पाचन अच्छे से हो जाता है और पेट हमेशा साफ रहता है.

टीबी के मरीजों के लिए लाभकारी

टीबी के मरीजों के लिए गाय का दूध बहुत फायदेमंद होता है और इस दूध को पीने से इस बीमारी से लड़ने के लिए शक्ति मिलती है. इसलिए टीबी की बीमारी से परेशान लोग इस दूध का सेवन रोज करें.

बुजुर्गों के लिए फायदेमंद

बुजुर्ग लोगों को भैंस की जगह गाय का दूध देना चाहिए, क्योंकि गाय का दूध पीने से हड्डियों को मजबूती मिलती है और साथ में ही शरीर को ताकत भी प्रदान होती है. इसलिए अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग है तो उसे रात के समय रोज ये दूध जरूर दें.

गैस की समस्या को करे दूर

जिन लोगों को भी पेट में गैस जल्दी बन जाती है उन लोगों को रोज रात को सोने से पहले गर्म दूध पीना चाहिए. दरअसल रात को खाना खाने के बाद अगर इस दूध को पीया जाए तो खाना सही से पच जाता है और ऐसा होने से पेट में गैस नहीं बनती है.

बच्चों के विकास के लिए सही

छोटे बच्चों को केवल गाय का दूध देने की सलाह डॉक्ट देते हैं क्योंकि ये दूध पीने से बच्चों का विकास सही से होता है. इसलिए आप अपने छोटे बच्चों को रोज सुबह गाय का ये दूध जरूर दें.

त्वचा के लिए लाभकारी

चेहरे के रंग को निखारने के लिए भी इस दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है और जिन लोगों को भी अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ानी है वो बस गाय के कच्चे दूध को अपने चेहरे पर रूई की मदद से लगा लें और कुछ देर बाद पानी से साफ कर दें. हालांकि आप चाहें तो इस दूध में बेसन भी मिला सकते हैं.

आंखों के लिए अच्छा

आंखों की रोशनी के लिए गाय के दूध का सेवन करना अच्छा होता है क्योंकि इस दूध में पाया जाने वाला पीला पदार्थ यानी कैरोटीन आंखों की रोशनी को सही रखने का काम करता है.

ऊपर बताए गए फायदों के अलावा गाय का दूध पीने से हैजा, बुखार और कई सारे अन्य रगों से लड़ने में मदद मिलती है. इसलिए आप रोज गाय के दूध का सेवन करें. ये दूध आपको आसानी से किसी भी दुकान में पैकेट में मिल जाएगा.