अंगूर खाने से जुड़े हुए हैं ये बेमिसाल फायदे, रखे कई बीमारियों को दूर

अंगूर का फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही ये सेहत के लिए हेल्दी भी होता है. अंगूर को खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं और इससे शरीर को काफी फाइबर और विटामिन भी मिलते हैं. इस फल को खाने से मोटापा, जोड़ों का दर्द, सहित कोई बीमारियों से राहत मिल जाती है. दरअसल इस फल के अंदर ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड अधिक मात्रा में होते हैं जो कि कई बीमारियों से लड़ते हैं. इसलिए इस फल का सेवन आप बिना किसी डर से कर सकते हैं.

कई लोग इस फल का सेवन सीधे तौर पर कर लेते हैं तो कई लोग इस फल का रस पीना पसंद करते हैं. इस फल के रस में भी काफी ताकत होती है और ये कई तरह की शरीर की परेशानियों को दूर कर देता है.

अंगूर के फल के फायदे –

माइग्रेन के दर्द को करे दूर

जिन लोगों को माइग्रेन के दर्द की परेशानी रहती है वो अंगूर के रस का सेवन किया करें. इस फल के रस को पीने से इस दर्द से राहत मिल जाती है. हालांकि अगर इस फल का रस पीना पसंद नहीं है तो आप सीधे तौर पर भी इसे खा सकते हैं.

भूख ना लगने की समस्या ठीक करे

जिन लोगों को भूख ना लगने की दिक्कत रहती है उनके लिए भी ये फल सेहतमंद होता है और इस फल को खाने से भूख लगना शुरू हो जाती है. साथ में ही वजन बढ़ाने में भी ये फल सहायक होता है.

खून की कमी को करे दूर

खून की कमी होने पर आप इस फल के जूस में कुछ शहद मिला लें और इसका सेवन हफ्ते में एक बार करें. ऐसा करने से खून की कमी की दिक्कत दूर हो जाएगी.

पेट की कई बीमारी से रखे दूर

पेट से जुड़ी कई बीमारी जैसे आंत, लीवर, पाचन संबंधी, कब्ज, गैस और इत्यादि होने पर अंगूर के फल को खाने से लाभ पहुंचता है और आपको इन बीमारियों से निजात मिलती है. आप बस रोजाना इस फल का सेवन कुछ दिनों तक करते रहें.

दानों को कम करें

चेहरे पर किसी तरह के दाने होने पर आप अंगूर के पत्तों का अर्क निकलाकर उसे दानों पर लगा लें. इस अर्क को लगाने से ये दाने एकदम खत्म हो जाएंगे और उनका निशान भी खत्म हो जाएगा.

नेत्र रोगों को दूर करे

नेत्र से जुड़ी कई दिक्कतों को अंगूर के रस से दूर किया जा सकता है, आपको बस अंगूर के रस को  गर्म करना होगा और जब ये गाढ़ा हो जाए तो उसे ठंडा करके अपनी आखों पर लगा लें. इस रस को लगाने से जाला, फूला जैसे आंखों के रोगों से राहत मिल जाएगी. हालांकि याद रहे कि अगर आपको आंखों में कोई और समस्या है तो इस उपाय का प्रयोग ना करें.

मधुमेह के लिए है अच्छा

मधुमेह की बीमारी से दुखी लोगों के लिए अंगूर का फल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है.  दरअसल ये फल खाने से  ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने में मदद मिलती है. हालांकि अंगूरा का सेवन मधुमेह के मरीजों को अधिक भी नहीं करना चाहिए.