इटली के इस शहर में जाकर बसने के आपको मिलेंगे 7 लाख रूपए, नहीं होगी कोई परेशानी

 न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: विदेश में जाकर बसने का सपना कई लोग देखते हैं, लेकिन वहां पर जाने का कुछ लोगों का सपना तो साकार होता है तो वहीं कुछ लोगों का ये सपना बस एक सपना ही रह जाता है। लेकिन अगर हम आपको एक ऐसे विदेशी शहर के बारे में बताएं जो लोगों को अपने शहर में आकर बसने के लिए सिर्फ उनका शुक्रगुजार ही नहीं है, बल्कि उनको पैसे भी दे रहा है। सुनकर चौंक गए ना आप? आपको लग रहा होगा कि ये एक मजाक है। तो हम आपको बता दें कि ये कोई मजाक नहीं है ये बिल्कुल सच है। तो चलिए आपको बताते है उस शहर के बारे में।

इटली का नाम तो आपने सुना ही होगा, और हम जिस शहर की बात कर रहे हैं वो इटली में ही है। बता दें कि इटली में एक कस्बा है लोकाना, बता दें कि वहां की मेयर लोगों को अपने शहर में आकर बसने का बुलावा दे रही हैं और सिर्फ इतना ही नहीं इसके एवजह में वो वहां बसने वाले निवासियों को 10,000 डॉलर (करीब 7 लाख रुपए) की धनराशि भी दे रही हैं। इसके साथ ही वहां का स्थानीय प्रशासन वहां पर बसने के लिए आपको कई सारी सुविधाएं भी मुहैया कराएगा। बता दें कि यह कस्बा फ्रांस और स्विटजरलैंड की सीमा पर बसा है।

क्या है वजह

अब आपके दिमाग में ये सवाल तो जरूर आ रहा होगा कि आखिर इसकी वजह क्या है, तो दिमाग पर ज्यादा जोर मत डालिए हम वो भी आपको बता देते हैं। बता दें कि इटली में लोकाना नाम का एक कस्बा है जो अपनी कम जनजाति की मार झेल रहा है। वहां का समुदाय विलुप्त होने की कगार पर है। जिस वजह से वहां की मेयर ने ऐसा फैसला लिया है। पहाड़ी पीडमंट इलाके में स्थित खूबसूरती से भरपूर लोकाना में जाकर बसने वालों को 10,000 डॉलर का भुगतान लगभग तीन महीनों में कर दिया जाएगा।

पहले भी कर चुकी हैं अपील

बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं है जब लोकाना की मेयर ने ऐसा कोई फैसला लिया है। इसके पहले भी वो इटली में रह रहे लोगों और विदेशियों से लोकाना में बसने की अपील कर चुकी हैं, लेकिन इसका कोई खासा रिसपांस देखने को नहीं मिला है जिस वजह से अब उन्होंने गैर-इटालियन लोगों के लिए भी दरवाजे खोल दिए हैं।

दिन बा दिन घट रही जनसंख्या

बता दें कि इस कस्बे की जनसंख्या दिन बा दिन घटती जा रही है। हर साल यहां पर लगभग 40 मौत होती हैं तो वहीं इसके मुकाबले 10 बच्चों का ही जन्म होता है। पिछले 30 सालों में इटली में हर जगह की यही कहानी है। यहां करीब 139 गांव ऐसे हैं जहां की जनसंख्या 150 से भी कम है।

लोकाना की मेयर ब्रूनो ने सीएनएन से बातचीत में बताया, हमारी आबादी 1900 में 7000 थी जो अब केवल 1500 रह गई है क्योंकि लोग ट्यूरिन की बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों में काम करना चाहते हैं. हमारे स्कूलों पर हर साल बंद होने का डर बना रहता है क्योंकि उनमें स्टूडेंट्स की संख्या घटती जाती है. मैं यह नहीं होने देना चाहती हूं.”

बेहद खूबसूरत है ये कस्बा

भले ही ये कस्बा छोटा हो लेकिन खूबसूरती और कमाई के मामले में यह बहुत बेहतरीन हैं। यह कस्बा इटली के कई शहरों को हाइड्रोइलेक्ट्रिक एनर्जी बेचता है जिससे यह अच्छी कमाई करता है। जिस वजह से ये एक समृद्ध कस्बा है।

बात की जाए खूबसूरती की तो यहां की लोकेशन बेहद खूबसूरत है। लोकाना ग्रैन पैराडिसो माउंटेन रिजर्व के 132 वर्ग किलोमीटर में फैला है। साथ ही यहां पर जो घर हैं वो पत्थरों और लकड़ियों के बने हुए हैं। नदियों पर पुराने पुल बने हुए हैं। जो इस जगह को शांत और खूबसूरत बनाती है। ब्रूनो कहती हैं, लोकाना में आपको सेहतमंद लाइफस्टाइल, स्वादिष्ट खाना और प्राकृतिक खूबसूरती सब कुछ मिलेगा।

हालांकि उनके द्वारा दिया गया ये ऑफर वाकई अच्छा है लेकिन देखना होगा कि ये कितना कारगर साबित होता है। फिलहाल तो अगर आप विदेश में जाकर बसने की सोच रहे हैं तो ये एक अच्छा विकल्प है। साथ ही जिन लोगों को शांति और नेचर से प्यार है ये उनका ड्रीमलैंड है।