अगर आप अपने चेहरे की खूबसूरती नहीं गँवाना चाहती हैं तो भूलकर भी इन चीजों का इस्तेमाल ना करें!

आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। इसके लिए कुछ लोग दिन-रात मेहनत करते हैं। कुछ लोग खूबसूरती पाने के लिए ना जाने किन-किन चीजों का सहारा लेते हैं। कभी-कभी ये चीजें खूबसूरती देने की बजाय आपका चेहरा पूरी तरह से खराब कर देती हैं। चेहरे की त्वचा बहुत ही कोमल होती है, ऐसे में इसकी देखभाल बहुत ही सावधानी से करनी चाहिए। कुछ भी नया प्रयोग करने से पहले हो सके तो किसी विशेषज्ञ की सलाह लेना ना भूलें। इसके अलावा कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें भूलकर भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वो कौन सी चीज है आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

ये चीजें भूलकर भी नहीं करनी चाहिए इस्तेमाल:

*- सिरका:

these things may harm your face

कुछ लोग चेहरे को खुबसूरत बनाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करते हैं, जो किसी बेवकूफी से कम नहीं है। सिरका चेहरे को सिवाय नुकसान पहुँचाने के कोई और काम नहीं करता है। सिरके में पानी की बहुत कमी होती है, जिस वजह से चेहरे पर जलन की समस्या हो जाती है।

 

*- बालों का रंग:

these things may harm your face

कई बार लोगों को बालों का प्राकृतिक रंग पसंद नहीं आता है और वह बालों को रंगवाते हैं। बलों पर रंग लगाते वक़्त कभी-कभी यह चेहरे पर भी लग जाता है। चूँकि बालों के रंग में कई तरह के रसायन मिले होते हैं, जो चेहरे के लिए किसी भी लिहाज से अच्छे नहीं होते हैं।

 

*- बलों का स्प्रे:

these things may harm your face

लोग आजकल अपने बालों पर कई तरह के स्प्रे का प्रयोग कर रहे हैं, अगर आप भी उनमे से एक हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि बलों पर स्प्रे करते समय वह चेहरे पर ना लगे। इसमें मिले हुए रसायन चेहरे को शुष्क कर देते हैं, जिस वजह से कई परेशानियाँ हो जाती हैं। चेहरे पर रैशेज भी हो जाते हैं।

 

*- बॉडी लोशन:

these things may harm your face

सर्दियों के दिनों में लोग अक्सर अपने शरीर की नमी बरकरार रखने के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ लोग इसी बॉडी लोशन को अपने चेहरे पर भी लगा लेते हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइये। ये किसी भी तरह से चेहरे के लिए सही नहीं है। चेहरे पर हमेशा जेंटल और डेलिकेट सामग्री से बनी हुई चीजों का ही प्रयोग करना चाहिए।

 

*- पेट्रोलियम जेली:

these things may harm your face

पेट्रोलियम जेली अक्सर लोग होठों की नमी बनाये रखने के लिए लगाते हैं, लेकिन कुछ लोग इसका प्रयोग चेहरे पर भी कर लेते हैं। इसके इस्तेमाल से चेहरा रुखा हो जाता है। अगर आप भी पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल चेहरे पर करते हैं तो अब से सावधान हो जाइये और इसका प्रयोग चेहरे पर करने से बचिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.