ये है भारत के 3 टॉप सस्ते मार्केट, यहाँ 20 रुपए में मिलती है शर्ट और 150 रुपए की जींस

फैशन के इस जमाने में हर लड़का और लड़की परफेक्ट दिखना चाहते हैं. ऐसे में वह अपने लुक्स और स्टाइल पर ख़ास ध्यान देते हैं. सिर्फ चेहरा चमकाने से अब बात नहीं बनती बल्कि जो अच्छे चेहरे के साथ अच्छी पर्सनालिटी रखता है, उसी का सिक्का दुनिया में चलता है. ऐसे में कपड़े हमारी पर्सनालिटी का एक अहम हिस्सा है. यदि आपकी कपड़ों की चॉइस अच्छी है और आपको रंगों की समझ है तो आज के समय में आप से बुद्धिमान दूसरा कोई व्यक्ति नहीं माना जाएगा. लड़कियों के मामले हमेशा आपने एक बात सुनी होगी कि उन्हें शॉपिंग करने में अधिक रुचि रहती है और आए दिन वह अपनी पसंद के लेटेस्ट डिज़ाइनर कपड़े खरीदती ही रहती है. लेकिन अब बदलते समय के साथ साथ लड़के भी लड़कियों को इस मामले में टक्कर देते नजर आ रहे हैं.

आज के इस ख़ास लेख में हम आपको भारत देश के कुछ ऐसे कपड़ा मार्केट के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ शर्ट का रेट मात्र 20 रुपए से शुरू होता है जबकि जींस आराम से 100 या 150 रुपए में मिल जाती है. हालाँकि आपको सोच के हैरानी होगी लेकिन यह बात बिलकुल सच है. इतना ही नहीं बल्कि इन कपड़ों के बाज़ारों में आपको ब्रांडेड कपड़े भी मिल जाएंगे. लेकिन इसमें एक ख़ास बात यह है कि यह कपड़े या तो चोरी किए गए होते हैं या फिर सेकंड हैंड. आपने कईं तरह के सेकंड हैंड मोबाइल फोन्स और लैपटॉप चलाये होंगे लेकिन यदि आपको अच्छी क्वालिटी में सेकंड हैंड कपड़े मिल जाए तो आपका क्या विचार है?

राजधानी दिल्ली

दिल्ली को दिलवालों का शहर कहा जाता है. यहाँ लोगों के खुले विचार उन्हें आपस में बाँध के रखते है. यदि आप दिल्ली के रहने वाले हैं तो आप यहाँ क्नॉट प्लेस, मजनू का टिला, रघुबीर नगर, करोल बाग, इंद्रपुरी, इंद्रलोक, भरत नगर, लाल किला, चांदनी चौक, पश्चिम पुरी, ईस्ट दिल्ली आदि जैसे कईं बाजारों में जा कर अपने मन पसंदीदा कपड़े कम और बेहतर दामों में खरीद सकते हैं. बता दें कि दिल्ली के ईस्ट में किलो के भाव से भी कपड़ो की बिक्री की जाती है. इन जगहों पर कपड़ों के रेट 20 रुपए से शुरू हो कर 1000 रुपए ताजक के देखने को मिलते हैं. इनमे से अधिकतर कपड़े वह होते हैं, जिन्हें लोग बिना इस्तेमाल किए कारोबारियों को बेच देते हैं. यह कपड़े ड्राई क्लीन किए जाते हैं और फिर देश विदेश में इंपोर्ट किए जाते हैं.

मुंबई शहर

मुंबई को सपनों की नगरी कहा जाता है. यहाँ हर व्यक्ति अपने मन में ढेरों सपने लिए आता है. ऐसे में यदि आपके पास अच्छा बजट नाह है और आप अच्छे और लेटेस्ट फैशन के कपड़े पहनना चाहते हैं तो आप मुंबई का चोर बाज़ार विजिट कर सकते हैं. यहाँ कपड़ों के दाम केवल 50 रुपए से शुरू होते हैं. आप यहाँ से किसी भी तरह ही शर्ट, पैंट, जींस, सलवार और सूट खरीद सकते हैं. 150 साल पुराना मुंबई का यह बाज़ार काफी मशहूर है. यहाँ नए कपड़े भी सस्ते दामों पर मिल जाते हैं.

जयपुर( पिंक सिटी)

गुलाबी नगरी यानि राजस्थान का जयपुर भी किसी सुख सुविधा से कम नहीं है. यहाँ हर रविवार को सस्ते दाम पर बेचने वाले कपड़ों की मार्केट लगती है. इन कपड़ों की कीमत भी 20 रुपए से शुरू होती है. यहाँ आप जींस, शोर्ट, सूट, सलवार, जैकेट्स आदि जैसे कईं प्रकार के कपड़े सस्ते में खरीद सकते हैं. बता दें कि इस मार्केट को जयपुर में “हटवाडा” नाम से जाना जाता है.