कर्ज से मुक्ति पाने के लिए अपनाएं ये पांच अचूक टोटके

कई ऐसा व्यक्ति होते हैं जिन्होंने अपने जीवन में एक बार तो किसी ना किसी से कर्जा लिया होता है. हालांकि जिन लोगों ने कम पैसों की राशि का कर्जा लिया होता है, वो इस कर्जे को आसानी से उतार देते हैं. जबकि कुछ लोगों के ऊपर एक के बाद एक कर्जा चढ़ता ही जाता है और वो इस कर्जे के बोझ में दबते चले जाते हैं और कर्जे को चुकाने में अअसमर्थ हो जाते हैं.

इस तरह के लोग चाहते हुए भी अपने ऊपर से कर्ज के भार को कम नहीं कर पाते हैं. शास्त्रों में भी कर्जा लेने और देन से जुड़ा हुआ जिक्र है और शास्त्रों में जल्द से कर्ज चुकाने के उपाए भी बताए हुए हैं और इन उपायों की मदद से कोई भी व्यक्ति कम समय में कर्ज के बोझ से मुक्ति हासिल कर सकता है.

कर्जा उतारने के पांच अचूक टोटके

गायत्री मंत्र का करें जाप

कर्ज को उतारे के टोटके के अनुसार आपको पांच रंग के गुलाब और एक सफेद रंग के वस्त्र की जरूरत पड़ेगी. ये वस्त्र डेढ़ मीटर तक का होना चाहिए. जिसके बाद आप इन सभी गुलाबों को इस कपड़े में रख दें और गायत्री मंत्र का 21 बार जाप करें. जाप करते करते आप इस कपड़े को बांध दें. जाप खत्म होने के बाद इस कपड़े को आप किसी नदी या बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें. ये उपाय करने के कुछ दिन के बाद ही आपके ऊपर से कर्जा उतरने लग जाएगा. वहीं जिन लोगों पर कर्जे का बोझ काफी अधिक है उनके लिए इस मंत्र का जाप रोज करना फायदेमंद सिद्ध होगा.

नारियल और काला धागा

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए जो दूसरा टोटका आप अंजाम सकते हैं वो नारियल और काले धागे से जुड़ा हुआ है.  इस टोटके को करने के लिए आपको अपनी लंबाई जीतना एक काला धागा चाहिए होगा. इस धागे से अपनी लंबाई नापने के बाद आप इसे नारियल पर अच्छे से लपेट दें. फिर इस नारियल की पूजा करें और पूजा होने के बाद इस नारियल को नदी में प्रवाहित कर दें. हालांकि ये याद रहे कि आप ये उपाय केवल शनिवार के दिन ही करें.

मसूर की दाल

मसूर की दाल भगवान को चढ़ाने से भी कर्ज के बोझ को कम किया जा सकता है और इस उपाय के तहत आपको मंगलवार के दिन शिवलिंग पर ये दाल अर्पित करनी होगी. इस दाल को अर्पित करते समय ‘ॐ ऋणमुक्तेश्वर महादेवाय नम:’ मंत्र का जाप भी करते रहें.

सरसों का तेल

शनिवार के दिन आप मिट्टी के दीये में सरसों के तेल को डाल दें और फिर इस  दीय को ऊपर से अच्छे से ढक दें. इस दीए को ढकने के बाद आप इसे किसी नदी के किनारे ले जाकर वहां पर एक गड्ढा बनाकर, इस दीए को उस गड्ढा में गाड़ दें. ये सब करने के बाद आप बिना पीछे देखे अपने घर चले आएं.

नारियल और चमेली का तेल

आप चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर एक तिलक तैयार कर लें और फिर इस तिलक से नारियल पर स्वस्तिक बना दें. फिर इस नारियल को हनुमान जी को चढ़ा दें. इस नारियल के साथ आप हनुमान जी को भोग भी लगाएं और साथ में ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें. इस उपाय को अपनाते ही आपके पास धन आने  लगेगा जिससे आप अपने कर्ज को चुका सकेंगे.

ऊपर बताए गए पांच टोटकों के अलावा आप गजेन्द्र मोक्ष पाठ और ऋणमुक्तेश्वर महादेव का पूजन करके भी कर्ज से राहत पा सकते हैं. वहीं आप किसी से मंगलवार और बुधवार के दिन कर्ज लेने  से और किसी को इन दोनों दिन कर्ज देने से भी बचें. क्योंकि इन दोनों दिन कर्जा लेने और देना सही नहीं माना जाता है.