बुरी नजर से बचाने के साथ साथ अमीर भी बनता है काला धागा, जानिए काले धागे के फायदे

आपको लोगों ने कई सारे लोगों के हाथों पैरों या फिर गले में जरूर काला धागा बांधा हुआ देखा होगा. इस धागे को आमतौर पर लोग नजर से बचने के लिए पहनते हैं. ताकि उनको किसी की कोई बुरी नजर छू भी ना सके. हालांकि काले रंग के धागे के और भी कई फायदे होते हैं और इस धागे को पहनने से पैसों की कमी भी नहीं होती है.

काला धागे के फायदे

सकारात्मक ऊर्जा मिलती है

जब भी हम लोगों को किसी की नजर लगती है तो अपने शरीर को कष्ट पहुंचने लगता है. कहा जाता है कि नजर लगने से हमारे शरीर को पांच तत्व पृथ्वी, वायु, अग्नि, जल और आकाश से मिलने वाली ऊर्जा  नहीं मिल पाती है. इसलिए इस धागे को पहनने से नजर नहीं लगती है जिसके चलते हमे आसानी से पांच तत्व की सकारात्मक ऊर्जा मिलती रहती है और हम एकदम सही रहते हैं.

धनवान बना देता है काला धाग

जी हां अगर आप सोच रहे हैं कि काले धागे से केवल बुरी नजर से ही बचा जा सकता है तो ये एकदम गलत है क्योंकि इस रंग के धागे की मदद से मालामाल भी बना जा सकता है. मालामाल बनने के लिए आपको बस काले रंग के एक धागे को खरीदना होगा और फिर इस धागे में नौ गांठ लगानी होगी. गांठ लगाने के बाद इस धागे पर हनुमानजी के सिंदूर को लगा लें. ऐसा करने के बाद इस धागे को आप अपने घर के दरवाजे, दफ्तर पर या फिर तिजोरी पर अच्छे से बांध दें. इस उपायों को करने के बाद पैसों की सभी परेशानीयां दूर हो जाएगी और आपको खूब धन प्राप्त होने लगेगा.

शनि दोष से बचाता है

कई लोगों द्वारा काले रंग के धागे को शनि दोष से बचने के लिए धारण किया जाता है. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस रंग के धागे को धारण करने से शनि का प्रकोप नहीं पड़ता है.

कैसे धारण करें

अगर आप भी इस रंग के धागे को पहनने का सोच रहे हैं तो आप इस धागे को केवल शनिवार के दिन पहने.  इस धागे को कई तरह से धारण किया जा सकता है और आप इसे सीधे तौर पर बांध सकते हैं या फिर इस धागे के साथ कोई भी लॉकेट या भगवान की मूर्ति लगाकर इसे धारण कर सकते हैं.  शनिवार के दिन इस धागे को धारण करते समय आप चाहें तो ॐ शनये नम: का मंत्र भी पढ़ सकते हैं.

आखिर क्यों केवल काले रंग के धागे को पहना जाता है

हमारे शास्त्रों में काले रंग को बुरी नजर से बचाने में सहायक माना जाता है और इसी कारण के चलते लोग केवल काला टीका लगाते हैं या काले धागे को ही पहनते हैं. कहा जाता है कि काला रंग बुरी नजर के प्रभाव को इंसान तक नहीं पहुंचने देता है. जिसके चलते किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा व्यक्ति के पास नहीं पहुंच पाती है. इसके अलावा  लोगों द्वारा इस रंग के धागे को अपनी गाडी के आगे या पीछे भी बांधा जाता है क्योंकि ऐसा करने से गाडी किसी भी दुर्घटना का शिकार नहीं होती है.