भगवान श्री कृष्ण के अनुसार इन 4 चीज़ों को घर में रखने से किस्मत का मिलता है भरपूर साथ

हिंदू धर्म में भगवान कृष्ण जी को अपनी उत्तम सोच के कारण सबसे प्रिय माना गया है. महभारत काल के दौरान कृष्ण भगवान ने ही युद्ध का रुख मोड़ा था. आज भी महभारत को दुनिअभर में अधर्म पर धर्म की जीत का ग्रंथ माना जाता है. इस ग्रंथ में भगवान श्री कृष्ण ने ऐसी कईं बातें बताई हैं, जिनका विशेष ध्यान रख कर हम सुख समृद्धि हासिल कर सकते हैं. मान्यता के अनुसार एक बार युधिष्ठिर ने भगवान कृष्ण से घर में सुख समृधि बनाये रखने का रहस्य पुछा. तब कृष्ण जी ने उन्हें ऐसी कुछ चीज़ों को घर में रखने की सलाह दी, जो भाग्य को चमकाने के लिए सबसे उत्तम मानी गई हैं. यदि आप भी उन 4 वस्तुओं को अपने घर में रखते हैं तो आपके घर में कभी भी संकट या दुःख नहीं आएंगे. तो चलिए जानते हैं आखिर यह कौन सी वस्तुएं हैं जो श्री कृष्ण जी के अनुसार घर में रखनी आवश्यक हैं-

चंदन रखने से मिलेगी खुशियाँ

शास्त्रों में चंदन को सबसे पवित्र वस्तु माना गया है. धार्मिक रीति रिवाजों में चंदन का सदियों से उपयोग किया जा रहा है. इस चंदन को घर में रखने से घर में साकारात्मक उर्जा का प्रवेश होता है. इसके इलावा देवी- देवताओं की पूजा में भी चंदन का विशेष महत्व है. इसका तिलक लगाने से मस्तिष्क शांत रहता है और क्रोध से मुक्ति मिलती है. साथ ही घर में चंदन रखने से भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है और भाग्य का साथ मिलता है.

वीणा रखना है लाभदेह

वीणा एक ऐसा यंत्र है जो मुख्य रूप से माँ सरस्वती का वाद्य यंत्र है. जो भी मनुष्य अपने घर में वीणा को रखता है, सरस्वती माँ उस पर अपना आशीर्वाद सदैव बनाए रखती हैं. ऐसे घर में कभी भी शिक्षा या बुद्धि की कमी नही आई सात ही यह हमे हर मुश्किल परिस्तिथि में धैर्य बनाए रखने की प्रेरणा देता है.

शुद्ध घी है उपयोगी 

घी एक ऐसी वस्तु है जिसका इस्तेमाल ना केवल खाना बनाने के लिए किया जाता है बल्कि इसे पूजा की सामग्री के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. घर में घी का इस्तेमाल करने से शरीर स्वस्थ रहता है. शुद्ध घी का दीपक घर के मंदिर में जलाने से भगवान के आशीर्वाद की प्राप्ति होती है और माँ लक्ष्मी की कृपा सदैव जातकों पर बनी रहती है. यदि आपके घर या आंगन में तुलसी का पौधा है तो शाम के समय उसके पास घी का दीपक आवश्य जलाएं. ऐसा करने से घर में हमेशा खुशियाँ और सुख समृद्धि बनी रहती है.

शहद है अनमोल

शहद कुदरत द्वारा दी गई मनुष्य को एक अनमोल देन है. शहद खाने के हमारे स्वस्थ को अनेकों लाभ हैं. घर में शहद रखने से वास्तु दोष से मुक्ति मिलती है. इसके इलावा पूजा या हवन में शहद का विशेष महत्व है. यह देवी देवताओं को अर्पित किया जाता है इसलिए  इसे सबसे पवित्र माना गया है. भगवान श्री कृष्ण जी के अनुसार जिस घर में शहद मौजूद रहता है, उस घर में माँ लक्ष्मी का वास होता है और कभी भी धन की कमी नहीं आती.