इन 4 लोगों को भूल से भी नहीं खाना चाहिए अनार, वरना हो सकती है गड़बड़

फल कुदरत द्वारा दी गई मनुष्य को अनमोल देन है. दुनिया में तरह तरह के फल और सब्जियां पाई जाती है. इनमे से अधिकतर फल मनुष्य के लिए स्वास्थ्यवर्धक होते हैं. यह ना केवल रोगों को दूर रखने में उपयोगी होते हैं बल्कि एक नई उर्जा प्रदान करते हैं. शायद यही वजह है जो डॉक्टर्स भी मरीजों को फल खाने की सलाह देते हैं. फलों में से अनार की बात करें तो यह देखने में जितना लाल होता है, उतना ही अधिक स्वादिष्ट भी होता है. अनार का जूस शरीर को ताजगी और तंदुरस्ती प्रदान करता है. आज के समय में बहुत से लोग अनार का फल और उसका जूस अपनी रोज़ाना डाइट में शामिल करते हैं. लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि तंदरुस्ती से भरपूर अनार किसी मनुष्य के लिए जानलेवा भी हो सकता है?

हालाँकि आपको पढ़ कर थोडा आश्चर्य जरुर हो रहा होगा लेकिन यह बात बिलकुल सच है. आज के इस ख़ास लेख में हम आपको ऐसे 4 लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके लिए अनार का सेवन जहर के सेवन के समान है. इतना ही नहीं बल्कि अनार के नियमित रूप से सेवन करने से इन लोगों की जान जाने का खतरा दुगुना हो जाता है. तो चलिए जानते हैं आखिर अनार जैसा मीठा फल किस किस व्यक्ति को नहीं खाना चाहिए.

लो ब्लड प्रेशर वाले लोग न खाएं अनार

आज की अधिकतर पीढ़ी ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी से पीड़ित है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या है, उनके लिए अनार का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है. यह रक्तचाप को नियंत्रित करके आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है. लेकिन यदि आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज़ हैं और नियमित रूप से दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो अनार का सेवन आपके लिए जहर साबित हो सकता है.

मानसिक रोगी अनार से करें परहेज़

एक रिसर्च के अनुसार जो लोग एड्स या किसी मानसिक समस्या से जूझ रहे हैं नूर इलाज के लिए दवाइयों का सेवन कर रहे हैं, उनके लिए अनार खाना घातक साबित हो सकता है. इसलिए ऐसे लोगों को अनार के सेवन से बचना चाहिए.

सर्दी-खांसी में है घातक

अनार की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका अधिकतर सेवन गर्मियों में किया जाता है. जिन लोगों को सर्दी, खांसी, जुकान, फ्लू या कब्ज़ है, उनके लिए अनार का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है. ऐसे लोगों को अनार की जगह गर्म चीज़ें खानी चाहिए.

एलर्जी के लिए है हानिकारक

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें धुल मिट्टी या अन्य चीज़ों से एलर्जी होती है. ऐसे में यदि आपको भी किसी प्रकार की कोई एलर्जी है तो आप अनार के सेवन से खुद को दूर ही रखें. क्यूंकि अनार में ऐसे कईं तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी एलर्जी को बढ़ावा दे सकते हैं.

तो दोस्तों, यदि आप में से कोई व्यक्ति ऊपर दी गई किसी समस्या से ग्रसित है तो आज से ही अनार का सेवन बंद कर दें वरना आपकी सेहत को  इसके सेवन का  भारी हर्जाना भुगतना पड़ सकता है.