विशेष

ये 6 आदतें इंसान को हमेशा बनाए रखती हैं गरीब, आज ही त्याग दें, वरना पड़ सकता है पछताना

दुनिया में ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं, जो अपने साथ साथ कईं नाकारात्मक चीज़ों को लेकर आती है. ऐसे में म्नुह्स्य का जीवन संकटों और दुखों के बादलों में घिरा रहता है. इसी प्रकार मनुष्य की आदतें भी उसके जीवन में अच्छे और बुरे प्रभावों का कारण बनती है. आज के इस ख़ास लेख में हम आपको मनुष्य की कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो तमाम उम्र उसे गरीब बनाए रखती हैं. दरअसल, इन आदतों से वास्तु दोष आ सकता है जिसके कारण जीवन में परेशानियाँ बनी रह सकती हैं. ऐसे में यदि आप इन आदतों को समय रहते नही त्यागते तो यह आपको बेहद कंगाल बना सकती हैं.

खाना झूठा छोड़ना

भोजन को अन्न देवता कहा जाता है. ऐसे में खाने का अपमान करने से माँ लक्ष्मी दुखी हो जाती है और हमेशा के लिए घर से चली जाती है. इसलिए आप कभी भी भोजन की थाल में झूठन न चोदें और उतना ही भोजन लें जितनी आपको जरूरत है. ऐसा ना करने से आप हमेशा के लिए गरीबी का सामना कर सकते हैं.

सड़क पर थूकना

आपने बहुत से लोगों को रास्ते में गंदगी फैलाते हुए या फिर थूकते हुए द्देखा होगा. इससे ना केवल आपका दुसरे व्यक्ति के सामने बुरा इम्प्रैशन पड़ता है बल्कि ऐसा करने से व्यक्ति का चंद्रमा और ग्रहण नीचे चला जाता है. जिससे सौभाग्य हमसे कौसों दूर चला जाता है. यदि आप भी ऐसा करते हैं तो अभी से सावधान हो जाईये और अपनी इस आदत को सुधार लें वरना आपको सारी जिंदगी पछताना पड़ सकता है.

बिस्तर पर गंदगी फैलाना

क्या आपने कभी नोटिस किया है कि कुत्ते जैसा जीव भी बैठने से पहले अपनी जगह को अपनी पूँछ से साफ़ करता है? लेकिन हम मनुष्य इस मामले में कुत्तों से भी पीछे है. जब भी हम अपने बिस्तर से उठते हैं तो उसको ऐसे ही बिखरा छोड़ देते हैं. लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं तो बता दें की इससे माँ लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती है. इसलिए अपनी इस आदत को आज से ही सुधारने का प्रयास करें.

पैरों पर ध्यान न देना

आज की मॉडर्न पीढ़ी अपने चेहरे को चमकदार एवं गोरा बनाने के लिए तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती है लेकिन वह अपने पैरों पर ध्यान नहीं देती और उन्हें ऐसे ही गंदा रहने देती है. पैरों को गंदा रखने से वास्तु दोष होता है और क्रोध की अवस्था बनी रहती है. इसलिए आप नियमित रूप से अपने पैरों को साफ़ करें.

मेहमान का अनादर

हम्मे से बहुत से लोग घर में मेहमान आने से चिढ़ते हैं. लेकिन मेहमान भगवान का रूप होते हैं. इसलिए जब भी कोई मेहमान आपके घर में आए तो उसको पानी पूछें. इससे ना केवल आपका उनकी नजरों में सम्मान बढ़ेगा बल्कि माँ लक्ष्मी भी आपसे प्रसन्न हो जाएंगी और आपके घर से संकटों को दूर कर देंगी.

पौधों की देखभाल न करना

जिस तरह हम इंसान जीते हैं, सांस लेते हैं भोजन ग्रहण करते हैं, ठीक उसी प्रकार पौधे भी सांस लेते हैं और धूप, हवा, पानी आदि ग्रहण करते हैं. ऐसे में जो लोग पौधों की देखभाल परिवार की तरह करते हैं, वह आजीवन सुखी रहते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close